अबकी बार टमाटर हुआ आम आदमी की पहुंच से बाहर

Tuesday, Jun 14, 2016 - 07:52 PM (IST)

नई दिल्ली : मानसून की शुरुआत के साथ ही टमाटर और लाल हो गया है और इसकी कीमतें आसमान छूने लगी है। पिछले कुछ दिनों में राजधानी दिल्ली सहित पूरे देश में टमाटर की कीमतों में तेजी से वृद्धि हुई है और इसकी कीमत 80 रुपए प्रति किलो को पार कर गई है। दिल्ली में टमाटर की कीमत 50 रुपए से ऊपर पहुंच गई है वहीं दक्षिण भारत में इसकी कीमत 60 से 80 रुपए के बीच है। गुजरात के सूरत में आज टमाटर का खुदरा मूल्य 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया। 
 
हालांकि अहमदाबाद में इसका मूल्य 60 रूपए प्रति किलो रहा। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार राजधानी दिल्ली में टमाटर का खुदरा मूल्य 51 रुपए प्रति किलो रहा। हालांकि मुहल्लों में लोगों 60 से 70 रुपए प्रति किलो टमाटर खरीदना पड़ा। जगदलपुर , कोलकाता , हैदराबाद , बेंगलुरु में टमाटर का मूल्य 60 रुपए प्रति किलो रहा। श्रीनगर , जमू , कानपुर और झांसी के लोगों के लिए राहत की बात है कि इन स्थानों पर इसका मूल्य 40 रुपये प्रति किलो रहा। 
 
विलासपुर और भुज में लाल टमाटर का मूल्य 55 रुपए प्रति किलो पहुंच गया है। चेन्नई में टमाटर की कीमत 80 रुपए , तिरुअनंतपुरम और त्रिसूर में यह 70 रुपए प्रति किलो रहा। बिहार की राजधानी पटना में इसकी कीमत अपेक्षाकृत काफी कम 25 रुपए प्रति किलो रही। कृषि विशेषज्ञों का मानना है कि बरसात और , आंधी तूफान से टमाटर की फसल को नुकसान होता है और उसके फूल गिर जाते हैं। तेज बारिश और अधिक नमी भी इसकी फसल के लिए नुकसानदायक होती है।  
 
 
Advertising