CBSE पेपर लीक मामले में केंद्र निरीक्षक केएस राणा निलंबित

punjabkesari.in Sunday, Apr 01, 2018 - 07:33 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई पेपर लीक मामले में पुलिस की ओर से लगातार दोषियों तक पंहुचने का प्रयास किया जा रहा है। इसी बीच मामले की जांच करते हुए क्राइम ब्रांच ने परिक्षा केंद्र निरीक्षक केएस राणा को निलंबित कर दिया है। वहीं इससे पहले दो अध्यापकों और एक ट्यूटर को गिरफ्तार किया गया। अध्यापकों की पहचान ऋषभ और रोहित के रूप में हुई है दोनों प्राइवेट स्कूल में पढ़ाते हैं। पकड़े गए ट्यूटर का नाम नाम तौकीर है। एक शीर्ष अधिकारी ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि पेपर को परीक्षा वाले दिन प्रिंटेड फॉर्म के रूप में सुबह 9 बजे लीक किया गया था।

दो तरीके से लीक हुआ था पेपर
क्राइम ब्रांच ने बताया कि सीबीएसई के पेपर दो तरीके से लीक हुए थे। एग्जाम से एक दिन पहले पहले हाथ से लिखे पेपर लीक हुए थे, जबकि एग्जाम से महज एक घंटे पहले प्रिंटेड फॉर्म में पेपर लीक हुए। क्राइम ब्रांच अभी इस बात की जांच कर रही है कि लीक हुए पहले पेपर किसने लिखे थे।

आधा घंटा पहले ही खोल दी पेपर की सील
क्राइम ब्रांच के मुताबिक, गिरफ्तार आरोपी टीचर ने बताया कि लिफाफा बंद पेपर की सील सुबह 9:45 बजे खोलनी थी, जबकि उसने आधा घंटा पहले 9:15 बजे ही सील खोल दी। उसने मोबाइल से पेपर्स की तस्वीरें लीं और तौकीर को भेज दीं। इसके बाद तौकीर ने Whatsapp के जरिए पेपर्स को लीक कर दिया।

बिहार-झारखंड से 12 अरेस्ट
सीबीएसई पेपर लीक मामले में एक नया मोड़ आ गया है। झारखंड पुलिस ने शनिवार को कहा कि राज्य में भी 10वीं के गणित का पेपर लीक हुआ है। जबकि सीबीएसई और सरकार ने दावा किया था कि गणित का पेपर सिर्फ दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में ही लीक हुआ है। पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें दो छात्र पटना से, सात छात्र चतरा से और निजी र्कोंचग  सेंटर के तीन शिक्षक शामिल हैं। चतरा के एसपी अखिलेश बी वरियर ने बताया कि पटना के दो छात्रों ने चतरा के एक छात्र को परीक्षा से एक दिन पहले रात को व्हाट्सएप पर 10वीं के गणित का पेपर भेजा था। छात्रों ने मोटी रकम देकर कोचिंग सेंटर के सतीश पांडेय, पंकज सिंह और हमेश कुमार से गणित का प्रश्नपत्र हल कराया था। उन्होंने बताया कि एसआईटी टीम ने झारखंड और बिहार में छापेमारी अभियान चलाकर इस मामले में संलिप्त युवकों और छात्रों को गिरफ्तार किया। सभी नौ नाबालिग छात्रों को पुलिस ने हजारीबाग बाल सुधार गृह भेजा है। जवाहर नवोदय स्कूल परीक्षा केंद्र पर चार छात्रों की गिरफ्तारी के बाद एसआईटी का गठन किया गया था।

CBSE हेडक्वार्टर पहुंची क्राइम ब्रांच 
इससे पहले, शनिवार की रात क्राइम ब्रांच की टीम दिल्ली के प्रीत विहार स्थित सीबीएसई के मुख्यालय पहुंची और सीबीएसई की चेयरपर्सन अनीता करवाल सहित तमाम अधिकारियों से 3 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। क्राइम ब्रांच की एक टीम हरियाणा में भी डेरा जमाए हुए है। अब तक सीबीएसई पेपर लीक के तार तीन राज्यों, दिल्ली, हरियाणा और झारखंड तक फैले मिले हैं।

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला
वहीं सीबीएसई पेपर लीक मामले को लेकर केरल के रहने वाले एक दसवीं के छात्र ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। छात्र ने याचिका में सीबीएसई की ओर से दसवीं के गणित के पेपर को रद्द करने और दोबारा परीक्षा करवाने वाले फैसले को चुनौती दी है। 

ये है पूरा मामला
सीबीएसई द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा में दसवीं के गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र विषयों के पेपर लीक हो गए थे। सीबीएसई ने दोनों पेपर्स को दोबारा करवाने का ऐलान किया है। 12 (अर्थशास्त्र) का पेपर 25 अप्रैल को होगा, वहीं दसवीं (गणित) के पेपर को दोबारा करवाने पर अभी विचार किया जा रहा है। 15 दिनों के अंदर जांच के बाद तय होगा कि गणित का पेपर फिर से करवाया जाए या नहीं। अगर गणित का पेपर दोबारा हुआ भी तो सिर्फ दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा क्षेत्र में होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News