ममता बनर्जी ने बदला राज्य का नाम, विधानसभा ने लगाई मुहर

Monday, Aug 29, 2016 - 05:36 PM (IST)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा में आज राज्य का नाम परिवर्तित कर बंगाल करने का प्रस्ताव पारित कर दिया गया। प्रस्ताव के अनुसार नाम परिवर्तन के बाद पश्चिम बंगाल का नाम बंगाली में बांग्ला, अंग्रेजी में बेंगाल और हिंदी में बंगाल हो जाएगा। शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने नाम परिवर्तन का प्रस्ताव सदन में पेश किया जिसके पक्ष 189 मत पड़े जबकि विरोध में सिर्फ 21 वोट पड़े।

माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के सदस्य सुजान चक्रवर्ती ने अंग्रेजी तथा बंगाली में राज्य के नाम को लेकर एक संशोधन पेश किया जिसे सदन ने खारिज कर दिया।  सदन की नेता तथा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रस्ताव पारित होने के बाद पत्रकारों से कहा कि राज्य के नाम परिवर्तित करने को लेकर कोई विवाद नहीं है। उन्होंने इसके लिए लोगों को बधाई देते हुए कहा कि यह राज्य की जनता के लिए शुभ होगा।

सुश्री बनर्जी ने कहा कि इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार की अनुमति के लिए भेजा जाएगा। संसद से प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद ही नाम बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों ने नाम परिवर्तन का विरोध करके ऐतिहासिक भूल की है। गौरतलब है कि कांग्रेस सदस्य इस प्रस्ताव के पारित होने से पहले विरोध स्वरूप सदन से बहिर्गमन कर गए। ममता बनर्जी सरकार ने इसी महीने की शुरुआत में ही सांस्कृतिक तथा अन्य सामाजिक कारणों से राज्य का नाम बदलने का निर्णय लिया था। 
Advertising