लांस नायक हनामनथप्पा कोमा में , अगले 48 घंटे काफी अहम

Tuesday, Feb 09, 2016 - 06:04 PM (IST)

नई दिल्ली:सियाचिन हिमनद में हुए हिमस्खलन  में भारी बर्फ के नीचे दबने के छह दिन बाद चमत्कारिक रूप से जीवित निकले लांस नायक हनामन थापा को आज वहां से विशेष एयर एंबुलेंस के जरिए दिल्ली के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल लाया गया। सेना के सूत्रों ने कहा कि उनकी हालत नाजुक लेकिन स्थिर है और अस्पताल में उनके कई परीक्षण हो रहे हैं। 
 
अस्पताल की ओर से जारी पहले मेडिकल बुलेटिन के अनुसार हनामनथप्‍पा फिलहाल कोमा में हैं और कम रक्तचाप के साथ अब भी सदमे में हैं। वहीं दूसरी और सैनिक के परिजनों एवं रिश्तेदारों ने बताया कि हनामन की जान इसलिए बची है क्योंकि उसका नाम पवनपुत्र हनुनाम नके नाम पर रखा गया था। भगवान हनुमान की कृपा से ऐसा चमत्कार हुआ। 
 
इससे पहले बर्फ से निकाले जाने के बाद उन्हें सियाचिन हिमनद स्थित सेना के आधार शिविर में लाया गया था और वहां से उन्हें एक विशेष एयर एंबुलेंस में दिल्ली भेजा गया। सूत्रों ने बताया कि लांस नायक को पालम टेक्निकल एयरपोर्ट लाया गया, जहां से उन्हें विमान के जरिए अस्पताल ले जाया गया। पाकिस्तान से सटी नियंत्रण रेखा (एलआेसी) के पास 19,600 फुट की ऊंचाई पर स्थित चौकी के हिमस्खलन की चपेट में आ जाने के बाद मूल रूप से कर्नाटक के निवासी थापा छह दिन तक 25 फुट मोटी बर्फ के नीचे दबे रहे।
 
उन्हेंं कल बाहर निकाला गया। वहां पर तापमान शून्य से 45 डिग्री नीचे था।  नॉदर्न आर्मी कमांडर लेटिनेंट जनरल डी एस हुड्डा के मुताबिक, चौकी पर तैनात एक जूनियर कमीशंड अधिकारी और मद्रास रेजिमेंट रैंक के आठ अन्य सहित कुल नौ सैनिकों की मौत हो गई है। उन्होंने बताया, ‘‘अब तक पांच शव बरामद किए गए हैं और चार शवों की पहचान हो गई है।’’ 
Advertising