NEET Result 2019: जारी हुआ नीट परीक्षा का परिणाम, नलिन खंडेलवाल ने ऑल इंडिया में किया टॉप

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2019 - 03:21 PM (IST)

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। बता दें कि ऑल इंडिया में उत्तर प्रदेश के अक्षत कौशिक ने तीसरी रैंक हासिल की है और अक्षत के 700 अंक आए हैं। ऑल इंडिया में दूसरी रैंक दिल्ली के भाविक बंसल ने पाई है। राजस्थान के नलिन खंडेलवाल ने ऑल इंडिया में पहली रैंक हासिल की है। वहीं लड़कियों में ऑल इंडिया में सातवीं रैंक माधुरी रेड्डी ने पाई है।

इस बार कुल 1519375 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से 1410755 परीक्षा में बैठे थे। इनमें से 108620 परीक्षा में अनुपस्थित रहे और  797042 ने परीक्षा में क्वालीफाई किया है। बता दें कि नीट परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी कर दी गई है। जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी है वह एनटीए की वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। एनटीए ने पिछले महीने ही आंसर के जारी की थी। इस पर आपत्ति जताने के लिए अंतिम तिथि 31 मई 2019 थी।

नीट परीक्षा में सफल होने के लिए सामान्य वर्ग को 50 फीसद व आरक्षित वर्ग को 40 फीसद अंक लाने होते हैं। आपको बता दें कि नीट 2019 का आयोजन 05 मई को किया गया था, लेकिन ओडिशा के छात्रों या जिनके केंद्र ओडिशा में थे, उनके लिए मेडिकल प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। ऐसा चक्रवात फेनी के कारण करना पड़ा, जिसने पूरे राज्य और पड़ोसी क्षेत्रों को अपनी चपेट में ले लिया था। इसके अतिरिक्त, कर्नाटक में ट्रेन देरी के कारण नीट से चूकने वाले सैकड़ों छात्र भी 20 मई 2019 को परीक्षा में शामिल हुए थे।

ऐसे कर पाएगें रिजल्ट
स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं
वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें
अब एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि डालकर सबमिट करें
रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा
आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News