नौसेना का मिली नई ताकत,शामिल होंगे 200 माइक्रोलाइट विमान

Saturday, Oct 10, 2015 - 06:32 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत 130 करोड रुपए की लागत से लगभग 200 माइक्रोलाइट विमान खरीदने के सौदे पर सोमवार को हस्ताक्षर कर सकता है। इस सौदे के तहत स्लोवानिया की कंपनी पिपिस्ट्रेल से 194 माइक्रोलाइट विमान खरीदे जाएंगे। ये विमान मुख्य रूप से राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी), वायु सेना और नौसेना के लिए खरीदे जा रहे हैं। रक्षा मामलों से जुडी वेबसाइट ,‘आर्मिंग इंडिया’ ने सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा है कि पिपिस्ट्रेल से 194 वायरस एस डब्ल्यू 80 माइक्रोलाइट विमान खरीदने के सौदे पर सोमवार को हस्ताक्षर हो सकते हैं। 
 
वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता वाली रक्षा खरीद परिषद ने गत जुलाई में इस सौदे को मंजूरी दी थी। इनमें से 110 विमान एनसीसी के लिए जबकि 84 वायुसेना तथा नौसेना के लिए होंगे। वायु सेना तथा नौसेना इनका उपयोग खेलों से जुड़ी गतिविधियों के लिए करेगी। पिपिस्ट्रेल विमान की वेबसाइट के अनुसार वायरस एस डब्ल्यू 80 विमान अपनी श्रेणी में सबसे किफायती तथा तेज गति से चलने वाला विमान है। 
 
लाइटवेट श्रेणी का यह विमान समुद्र तल से 15 हजार फुट की ऊंचाई तक 260 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उड़ सकता है तथा 300 किलोग्राम से अधिक वजन ले जाने में सक्षम है। यह छोटे रनवे से भी उड़ सकता है और इसकी संचालन लागत भी कम है। यह विमान हाई स्पीड क्रॉस कंट्री फ्लाइंग, टोही मिशन, प्रशिक्षण , पर्वतीय क्षेत्रोंं में अभियान चलाने और फोटोग्राफी में भी काफी उपयोगी है। कंपनी का कहना है कि वह थाईलैंड, एक्वाडोर और कनाडा को अब तक 100 से भी अधिक विमान बेच चुकी है। 
 
Advertising