IIT में प्लेसमेंट की जबरदस्त शुरुआत, Microsoft ने 3 छात्रों को अॉफर किया 1.39 करोड़ का पैकेज

Saturday, Dec 02, 2017 - 11:07 PM (IST)

नई दिल्ली : आईआईटी के तीन छात्रों को इस साल के कैंपस प्लेसमेंट में 1.39 करोड़ के पैकेज का ऑफर दिया गया। इन छात्रों को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने अमरीका के रेडमंड शहर में स्थित मुख्यालय के लिए चुना है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी आईआईटी रुड़की, बंबई, मद्रास और गोवाहाटी के छात्रों के लिए जॉब का प्रस्ताव लेकर आई थी। ऐसे में उसने रुड़की से 3, गोवाहाटी के लिए 2 छात्रों को विदेश के और 8 को देश में ही जॉब के ऑफर दिए गए।

कैंपस प्लेसमेंट के पहले दिल 14 कंपनियों ने अलग अलग कोर्सों के 114 छात्रों को नौकरी के ऑफर दिए। जिनमें ओरेकल, उबेर,गोल्डमैन, फ्लिप कार्ट, टॉवर रिसर्च, मिंड टिकल, माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल, बजाज ऑटो, क्वॉलकॉम,  मास्टरकार्ड, एप्लाइड मैटेरियल्स, ईएक्सएल सर्विस जैसी कंपनियां शामिल थी। आईआईटी दिल्ली ने प्लेसमेंट की शुरुआत में ही बंपर पैकेज पर कब्जा कर लिया। यहां कंप्यूटर साइंस के एक स्टूडेंट को कंपनी ने 1.4 करोड़ रुपए के पैकेज पर हायर किया है। हालांकि, इस बात की अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इससे पहले आईआईटी के एक छात्र को पिछले साल ओरेकल कंपनी ने सबसे अधिक 1.20 करोड़ का पैकेज दिया था। आईआईटी के अनुसार ये पैकेज पाने वाला मैथ्स एंड कम्प्यूटरिंग का छात्र है। प्लेसमेंट का यह सत्र 20 दिसंबर तक जारी रहेगा। 

माइक्रोसॉफ्ट के पैकेज में यह है शामिल 
माइक्रोसॉफ्ट अपने रेडमंड हेडक्वॉर्टर में ज्वाइन करने वालों को करीब 1.39 करोड़ रुपये सालाना की सैलरी पैकेज ऑफर कर सकती है। कंपनी लगभग $108,000 सालाना की बेस सैलरी ऑफर कर रही है और $21,600 का परफॉर्मेंस बोनस, करीब $15,000 का ज्वाइनिंग बोनस, करीब $70,000 के रेस्ट्रिक्टेड स्टॉक यूनिट को जोड़ने से कुल सैलरी लगभग 1.39 करोड़ हो जाएगी।  पिछले साल ओरेकल ने करीब 93 लाख का ऑफर दिया था। अगर माइक्रोसॉफ्ट 1.39 करोड़ की पैकेज ऑफर करती है, तो ये सबसे बड़ा ऑफर होगा। 

उबर का ये है पैकेज
उबर टेक्नोलाजी इस साल 99.87 लाख रुपये ($155,0000) का पैकेज ऑफर कर रही है, लेकिन इसका टोटल पैकेज माइक्रोसॉफ्ट से कम हैं, क्योंकि ऊबर का बोनस और स्टॉक ऑप्शंस कम रहेगा।  कोरियाई कंपनी सैमसंग 96.8 लाख ($150,000) का पैकेज ऑफर करने के लिए तैयार है। अमेरिका की क्लाउड डेटा मैनेजमेंट कंपनी रूब्रिक 74 लाख रुपये ($115,000) का पैकेज ऑफर कर रही है।

इन आईआईटी के छात्रों को मिलेगी प्रमुखता
दोनों कंपनियां जिन आईआईटी के छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट में प्रमुखता देंगी उनमें कानपुर, बॉम्बे, मद्रास, बीएचयू और रुड़की शामिल हैं। उबर जिन आईआईटी में जाकर के कैंपस प्लेसमेंट करेगी उनमें दिल्ली, मद्रास, खड़गपुर, रुड़की, गुवाहाटी, बीएचयू, बॉम्बे और कानपुर शामिल है। कई आईआईटी संस्थानों ने इस साल नई कंपनियों को बुलाया है। इस वजह से IIT में प्री-प्लेसमेंट ऑफर की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।आईटी के अलावा अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों में भी इस बार नौकरियों की भरमार देखी जा सकती है। 

सैमसंग और अन्य कंपनियां दे रही हैं ये ऑफर
इलेक्ट्रोनिक्स की सबसे बड़ी कंपनी सैमसंग अपने दक्षिण कोरिया में स्थित हेडक्वार्टर के लिए 96.8 लाख का पैकेज ऑफर कर रही है। इसके अलावा अमेरिका की एक और क्लाउड डाटा मैनेजमेंट कंपनी रबरिक 74 लाख रुपये का पैकेज दे रही है। 

Advertising