अगर आधी रात को भी लगेगी भूख तो नो टेंशन! 24 घंटे खुले रहेंगे आपके पसंदीदा रेस्टोरेंट्स
punjabkesari.in Thursday, Dec 25, 2025 - 04:15 PM (IST)
नेशनल डेस्क : क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न के दौरान अगर देर रात अचानक हॉट चॉकलेट, बर्गर या किसी खास डिश की इच्छा हो, तो अब लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। साल 2025 के अंतिम दिनों में लेट-नाइट डिमांड को देखते हुए रेस्टोरेंट, कैफे, पब और बार अपने कामकाजी घंटे बढ़ा रहे हैं और डिलीवरी सेवाओं पर भी खास ध्यान दे रहे हैं। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि इस फेस्टिव सीजन में उनकी कुल बिक्री पिछले साल की तुलना में 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ सकती है।
मैकडॉनल्ड्स इंडिया के मास्टर फ्रेंचाइजी ने इस साल पहली बार अपने चार स्टोर्स को 20 से 24 घंटे तक खुले रखने का फैसला किया है। इसके अलावा देशभर में कंपनी के 30 से अधिक आउटलेट्स के कामकाजी समय में भी बढ़ोतरी की गई है। कंपनी के अनुसार, देर रात स्टोर पर आने वाले ग्राहकों की संख्या में 20 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी देखी जा रही है। डाइन-इन और डिलीवरी, दोनों माध्यमों से इस अवधि में अच्छी बिक्री दर्ज होने की उम्मीद जताई जा रही है।
जल्दी शुरू हुए जश्न
इम्प्रेसारियो हॉस्पिटैलिटी जैसे बड़े हॉस्पिटैलिटी ग्रुप्स का कहना है कि इस साल दिसंबर में सेलिब्रेशन पहले ही शुरू हो गए हैं। 1 से 20 दिसंबर के बीच फुटफॉल में करीब 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई ब्रांड्स ने लगभग दस साल बाद अपने फूड और ड्रिंक्स मेन्यू में नए आइटम शामिल किए हैं। न्यू ईयर ईव के दिन भी, जहां स्थानीय नियमों की अनुमति है, वहां आउटलेट्स को देर रात तक खुले रखने की योजना बनाई गई है।
क्रिसमस बना सबसे बड़ा सेल्स ड्राइवर
कई रेस्टोरेंट चेन का कहना है कि क्रिसमस उनके लिए साल का सबसे मजबूत बिक्री वाला दिन साबित होता है। कुछ ब्रांड्स को इस अवधि में 15 से 25 प्रतिशत तक की सालाना ग्रोथ की उम्मीद है। ठंड और प्रदूषण के कारण जहां बाहर निकलना कई लोगों के लिए मुश्किल होता है, वहीं फूड डिलीवरी एक अहम भूमिका निभा रही है। कई शहरों में कुल बिक्री में डिलीवरी का योगदान 30 से 35 प्रतिशत तक पहुंच गया है।
सरकारी फैसलों और डिजिटल पेमेंट से मिला सहारा
महाराष्ट्र सरकार द्वारा क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर होटल और रेस्टोरेंट बार को सुबह 5 बजे तक खुले रहने की अनुमति देने से इंडस्ट्री को बड़ी राहत मिली है। इसके साथ ही UPI और अन्य डिजिटल पेमेंट माध्यमों के जरिए ट्रांजैक्शन में आई तेजी यह संकेत दे रही है कि लोग बाहर खाने और ऑनलाइन ऑर्डर पर पहले से ज्यादा खर्च कर रहे हैं। रेस्टोरेंट मालिकों को भरोसा है कि आने वाले दिनों में यह ट्रेंड और मजबूत होगा और फेस्टिव सीजन उनके कारोबार के लिए फायदेमंद साबित होगा।
