अपनी जिम्मेदारी निभाए पाक, भारत को सौंपे दाउद

Friday, Aug 26, 2016 - 10:05 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत ने संयुक्त राष्ट्र की एक समिति द्वारा अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी दाउद इब्राहिम के पाकिस्तान में ठिकानों की पुष्टि करने वाली रिपोर्ट को उसके दावों का सत्यापन करार देते हुए आज पाकिस्तान से कहा कि वह उसे प्रत्यर्पित करने के लिए कदम उठाए।

अंडरवल्र्ड डॉन और उसके पतों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 समिति द्वारा सही पाए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए स्वरूप ने कहा कि 1267 समिति की निगरानी टीम ने नियमित अद्यतन प्रक्रिया के अंतर्गत दाऊद के ठिकानों के बारे में जो निष्कर्ष निकाला है,उसके चार पहलू हैं।

उन्होंने कहा कि दाउद अंतरराष्ट्रीय आतंकवादियों की सूची में बना हुआ है और समिति उसके पाकिस्तानी पासपोर्ट को वैध दस्तावेज मानती है। संयुक्त राष्ट्र ने इस बात की पुष्टि की कि वह पाकिस्तान में रहता है,उसकी वहां संपत्ति भी है और उसके पिता,पत्नी और साथियों के नाम क्या हैं तथा इन सब बातों पर संयुक्त राष्ट्र पूरी नजर रख रहा है।

स्वरूप ने कहा कि भारत लगातार कहता आ रहा है कि पाकिस्तान की जिमेदारी है कि इस वैश्विक आतंकवादी को प्रत्यर्पित करे जिसको उसने बहुत लंबे समय से पनाह दे रखी है। इस आतंकवादी को अपने तमाम अपराधों के लिए कानून का सामना करना है। उन्होंने उमीद जताई कि पाकिस्तान इस मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के विचारों का ख्याल करेगा। 
Advertising