भारत यूएई के बीच साइबर सुरक्षा समेत चार महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर

Friday, Feb 12, 2016 - 02:10 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अपनी समग्र रणनीतिक साझेदारी को ठोस आधार देते हुए साइबर सुरक्षा और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने सहित चार क्षेत्रों में महत्वपूर्ण समझौते किए। यूएई ने भारत के ढाँचागत क्षेत्र में निवेश करने और पारस्परिक व्यापार को आसान बनाने एवं अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक प्रभावों से मुक्त करने के वास्ते आपस में मुद्रा विनिमय के करारों पर भी हस्ताक्षर किए। 
 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा आबूधाबी के शाहजादे एवं यूएई की सशस्त्र सेनाओं के उप मुख्य कमांडर जनरल शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान के बीच यहां हैदराबाद हाउस में हुई द्विपक्षीय बैठक के बाद इन समझौतों का आदान-प्रदान किया गया। इस मौके पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वित्त मंत्री अरुण जेटली, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद थे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी की पिछले वर्ष हुई यूएई यात्रा के दौरान यूएई की ओर से द्विपक्षीय व्यापार को मजबूत बनाने के साथ भारतीय ढांचागत क्षेत्र में 75 अरब डॉलर यानी करीब साढ़े चार लाख करोड़ रुपए तक के निवेश की इच्छा का इजहार किया गया था।
 
ढांचागत क्षेत्र में निवेश का करार इसी सहमति को क्रियान्वित करने की दिशा में किया गया है। सूत्रों के अनुसार मुद्रा विनिमय संबंधी करार भारत यूएई पारस्परिक कारोबार को डॉलर के मूल्य में उतार चढ़ाव से मुक्त रखने के लिए बेहद अहम कदम साबित होगा। जबकि साइबर सुरक्षा में भारत की विशेषज्ञता से आतंकवाद एवं कट्टरवाद से घिरे यूएई के विकास की सुरक्षा के लिए अहम होगा। कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग का करार किया गया है।
Advertising