''पटेल पहले PM होते तो भारत भी PAK बन गया होता''

Monday, Nov 30, 2015 - 05:32 PM (IST)

नई दिल्ली: दलित चिंतक और लेखक कांचा इलैया ने देश के पहले गृहमंत्री रहे सरदार बल्लभ भाई पटेल पर विवादास्पद टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि कहा कि यदि सरदार पटेल देश के पहले प्रधानमंत्री बनते तो भारत भी पाकिस्तान की राह चलता और लोकतंत्र खत्म हो गया होता। भारत की स्थिति भी पाकिस्तान जैसी हो गई होती। इलैया ने यह बयान टाइम्स ऑफ इंडिया के लिटरेचर फेस्टिवल के अवसर पर दिया, इस दौरान उनके साथ भाजपा के पूर्व नेता सुधींद्र कुलकर्णी भी मौजूद थे। 
 
चर्चा इस पर हो रही थी कि भारतीय गणतंत्र के पुरोधा पटेल, नेहरू और अंबेडकर आज कितने प्रासंगिक हैं। इसी दौरान इलैया ने यह बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि पटेल नहीं चाहते थे कि बाबा साहेब अंबेडकर संविधान लिखें। इलैया ने यह भी कहा कि पटेल का नाम इसलिए आया क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी ने कहा था कि यदि पटेल देश के पहले पीएम बनते तो भारत की स्थिति आज कुछ और होती।
 
अपनी बात आगे बढ़ाते हुए इलैया ने कहा कि पटेल नहीं चाहते थे कि बाबा साहेब अंबेडकर संविधान लिखें। पटेल हिंदू महासभा के करीबी थे वह चाहते थे कि मनुस्मृति को मानने वाले ही संविधान लिखें। ऐसा होता तो वह पाकिस्तान की राह निकल पड़ते हमारा लोकतंत्र भी ध्वस्त हो गया होता। इलैया इसी चर्चा में गाय और महात्मा गांधी को भी ले आए उन्होंने कहा कि गांधी गाय की पूजा के पक्ष में थे और इसे संविधान में शामिल करना चाहते थे, लेकिन खुद बकरी का दूध पीते थे। हैरानी है कि उन्होंने बकरी की रक्षा की बात क्यों नहीं की?
 
 
Advertising