इजिप्टएयर विमान हादसा: मलवा, शवों के हिस्से और सामान मिला

Friday, May 20, 2016 - 08:24 PM (IST)

एथेन्स : भूमध्यसागरीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त इजिप्टएयर के यात्री विमान का मलबा तलाश रहे लोगों को आज किसी यात्री के शरीर का एक हिस्सा, सीटें और सामान मिला है। यूनान के रक्षा मंत्री ने आज यह जानकारी दी। पैनोस कमेनोस ने एक संवाददाता समेलन में कहा, ‘‘ कुछ घंटों पहले हमें मिस्र के अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया कि एलेक्जेंड्रिया तट पर खोज के दौरान किसी यात्री के शरीर का एक हिस्सा, दो सीटें और एक या एक से अधिक सामान मिला है।’’ 

गौरलतब है कि पेरिस से 66 लोगों को लेकर काहिरा जा रहा इजिप्ट एयर विमान कल दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। अधिकारियों ने हादसे के पीछे आतंकी हमले की आशंका जताई है। ब्रिगेडियर जनरल मोहमद समीर ने अपने फेसबुक पेज में कहा, ‘‘मिस्र का विमान और नौसैन्य पोतों को एलेक्जेंड्रिया के उत्तर में 290 किलोमीटर दूर यात्रियांे का निजी सामान और मलबे का हिस्सा मिला है।’’ 

लापता इजिप्टएयर उड़ान संया एमएस804 का मलबा मिलने की पिछली सूचना गलत पाए जाने की रिपोर्ट के बाद से सेना के खोजकर्ताओं ने तलाश तेज कर दी।  भूमध्य सागर के तटीय शहर एलेक्जेंड्रिया के पास मलबा एेसे समय मिला है जब नौसेना विमान के लैक बाक्स और शवों की तलाश में जुटी है। भूमध्यसागर में गिरे एयरबस ए 320 में सवार किसी भी व्यक्ति के जीवित बचे होने की संभावना नहीं है। उस दिन की विमान की यह पांचवी उड़ान थी और रडार से लापता होने के दौरान वह 37,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था। 

पेरिस के लिए उड़ान भरने से पहले विमान ट्यूनिशिया में रुका था।  मलबा मिलने के तुरंत बाद, मिस्र के राष्ट्रपति कार्यालय ने लापता विमान के हादसे को पहली बार आधिकारिक रूप से स्वीकारते हुए लोगों की मौत पर ‘‘गहरा दुख ’’ जताया। विमान में चालक दल के 10 सदस्य (कॉकपिट क्रू के दो, केबिन क्रू के पांच और तीन सुरक्षा कर्मी) और 56 यात्री सवार थे। इजिप्टएयर ने बताया कि विमान में दो नवजात शिशु और एक बच्चा भी सवार थे। 

यात्रियों में मिस्र के 30 नागरिकों के अलावा 15 फ्रांसीसी, दो इराकी और ब्रिटेन, बेल्जियम, कुवैत, सउदी अरब, सूडान, चाड, पुर्तगाल, अलजीरिया और कनाडा के एक-एक यात्री सवार थे। मिस्र की नौसेना, वायुसेना और सेना फ्रांस, यूनान, ब्रिटेन और अमेरिका के सहयोग से उत्तरी मिस्र के समुद्री क्षेत्र में मलबे की खोज कर रही है।

Advertising