CBSE : 10वीं का रिजल्ट जारी, स्‍मृति ईरानी की बेटी ने हासिल किए 82% अंक

Monday, May 06, 2019 - 04:03 PM (IST)

नई दिल्ली :  सीबीएसई बोर्ड की ओर से ली गई 10वीं क्लास की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। बोर्ड की ओर से जारी किए गए नतीजों में केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा नेता स्मृ‍ति ईरानी की बेटी ने भी 82 फीसद अंकों के साथ दसवीं की परीक्षा पास की है। स्मृति ईरानी ने बेटी की इस सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए ट्व‍िटर पर बेटी के स्कोर शेयर किए हैं। स्‍मृति ईरानी  ट्व‍िटर पर लिखा,  मुझे अपनी बेटी पर गर्व है।  उसने चुनौतियों का सामना करते हुए अच्‍छा प्रदर्शन किया है। उनके अलावा कई अन्य लोगों ने भी उन्हें और उनकी बेटी को इस सफलता पर बधाई दी है

इससे पहले 2 मई को जारी हुए सीबीएसई 12वीं बोर्ड के नतीजों में भी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बेटे जोहर (Zohr) ने  94 प्रतिशत अंक हासिल किए थे।  स्मृति ईरानी ने तब भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी। उन्होने ट्वीट किया था, ' बेटे जोहर को इकोनॉमिक्स में 94 फीसद प्राप्त हुए हैं।मुझे यह बताते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है उसने न सिर्फ विश्व केम्पो चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है बल्कि सीबीएसई 12वीं परीक्षा में उसने अच्छा स्कोर किया है। बेस्ट 4 सब्जेक्ट्स में उसके 91 फीसदी मार्क्स बन रहे हैं। इकोनॉमिक्स में उसके 94 फीसदी मार्क्स हैं। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बेटे पुलकित केजरीवाल को सफलता मिली थी। पुलकित ने इस परीक्षा में 96.4 फीसद अंक हासिल किये थे।

13 बच्चों ने किया टॉप

पास होने वाले छात्रों की बड़ी संख्या
सीबीएसई बोर्ड सूत्रों के अनुसार इस साल 10वीं के रिजल्ट में स्टूडेंट्स का पास प्रतिशत करीब पांच प्रतिशत बढ़ गया है। इस साल कुल रिजल्ट 91.1% प्रतिशत है. पिछले साल रिजल्ट 86.70 प्रतिशत था। परिणाम जारी होने के साथ ही 18 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है। इस बार बोर्ड की ओर से 10वीं क्लास के परीक्षा परिणाम 38 दिनों बाद ही घोषित कर दिया गया है।  बोर्ड की ओर से जारी किए गए नतीजों में 2,25,143 छात्रों ने हासिल किए है 90% फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किए है।

bharti

Advertising