CBSE Board Result 2020: 10वीं -12वीं के रिजल्ट की तारीखों को लेकर वायरल हो रहा है फर्जी नोटिस

Thursday, Jul 09, 2020 - 05:25 PM (IST)

नई दिल्ली- सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन की ओर से 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की तारीखों के ऐलान को लेकर एक फर्जी नोटिस सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस फर्जी नोटिस में कहा गया है कि 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 11 जुलाई और 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 13 जुलाई को आएगा। बोर्ड इस साल कक्षा 10वीं से पहले कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा।

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह केवल ऑफिशियल वेबसाइट पर भी भरोसा रखें। रिजल्ट की तैयारी में बोर्ड पिछले काफी दिनों से लगा हुआ है। बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर रिजल्ट डेट का ऐलान करेगा हालांकि, बोर्ड ने जानकारी दी थी की इस बार परीक्षा के रिजल्‍ट अब बगैर परीक्षा के 15 जुलाई तक जारी कर दिए जाएंगे। 

ये रहा फर्जी नोटिस 

इस फर्जी नोटिस में कहा गया है कि बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा के नतीजे 11 जुलाई शाम 4 बजे जारी करेगा। वहीं, कक्षा 10वीं के नतीजों की घोषणा इसके दो दिन बाद 13 जुलाई को शाम 4 बजे की जाएगी। 

बोर्ड ने 27 जून को सुप्रीम कोर्ट में 10वीं और 12वीं के बचे हुए एग्जाम रद्द करने का फैसला लिया गया है। ये परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी थीं। इस दौरान, देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण लागू लॉकडाउन के चलते हुए अकादमिक टाइम के नुकसान की भरपाई के लिए अब बोर्ड ने अगले सत्र के लिए सिलेबस कम करने का फैसला किया है। 

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की मदद से बोर्ड एक-तिहाई सिलेबस कम कर दिया है। जानकारी के मुताबिक सिलेबस में से कोई पूरा चैप्‍टर को हटाने के बजाय, बोर्ड ने उन टॉपिक्‍स को हटाने का फैसला किया है जो या तो दोहराए गए या किसी दूसरे चैप्‍टर में कवर हो गए हैं। इस तरह पूरा चैप्‍टर हटाने के बजाय केवल टॉपिक्‍स को कम करके सिलेबस को कम करने की योजना बनाई जा रही है।

ऐसे कर पाएंगे चेक
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए की विभाग की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं
वेबसाइट पर दिए गए Result के लिंक पर क्लिक करें
रोल नंबर भरकर सबमिट करें.
आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे। 

 

Riya bawa

Advertising