CBSE Board Results: 15 अगस्त तक घोषित होंगे बोर्ड के नतीजे, अगस्त के बाद स्कूल खोलने पर होगा विचार

Monday, Jun 08, 2020 - 10:35 AM (IST)

नई दिल्ली:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन की ओर से  कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे 15 अगस्त तक घोषित किए जा सकते हैं। 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षा के नतीजे महज कुछ ही दिनों के अंतराल पर घोषित किए जाएंगे। हालांकि स्कूलों को खोलने का फैसला अगस्त के उपरांत ताजा स्थिति को ध्यान में रखकर किया जाएगा। फिलहाल स्कूल खोलने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोई तिथि निश्चित नहीं की है। 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक चर्चा के दौरान कहा, 'हम आशा करते हैं कि 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षा के नतीजे 15 अगस्त तक घोषित कर दिए जाएंगे। इनमें पूर्व में हुई परीक्षाएं एवं जुलाई में होने वाली परीक्षाओं का परिणाम शामिल है।'  स्कूलों को पुन खोले जाने के विषय पर केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा, 'अगस्त के बाद स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया बनेगी।' 

सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम की तारीखें आ चुकी हैं और बोर्ड इनकी तैयारियों में लगा है। स्टूडेंट्स को भी कुछ तैयारियां करनी है। खासकर उन स्टूडेंट्स को जो कि अलग अलग सेंटर पर एग्जाम देने वाले है। पहले किसी और सेंटर पर दिए थे और अब लॉकडाउन की वजह से दूसरे सेंटर पर एग्जाम देने हैं। अब स्टूडेंट्स को सेंटर बदलने की स्थिति में अपने स्कूल को बताना होगा कि वह किस सेंटर पर एग्जाम दे रहे हैं।

सीबीएसई बोर्ड ने इसीलिए सेंटर्स की संख्या भी बढ़ाकर 5 गुनी कर दी है। पहले देशभर में केवल 3000 सेंटर्स पर एग्जाम चल रहे थे अब यह संख्या बढ़ाकर 15,000 कर दी है। बता दें कि सीबीएसई परीक्षाएं जुलाई से शुरू होने वाली है। लेकिन अब बोर्ड दिल्ली दंगों में प्रभावित इलाकों में 10वीं के एग्जाम भी कराएगा। इसके अलावा 10वीं के एग्जाम कहीं नहीं होंगे।

सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के केवल बचे हुए महत्वपूर्ण विषयों के एग्जाम कराने का फैसला लिया गया है। सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं 12वीं को मिलाकर 29 विषयों की लिस्ट तैयार की है। अब केवल 29 विषयों के ही एग्जाम होंगे। बाकी बचे हुए विषयों में बिना एग्जाम के ही पास कर दिया जाएगा।

#अगला पेपर नॉर्थ ईस्‍ट दिल्‍ली के लिए केमेस्‍ट्री का होगा। इसका सब्‍जेक्‍ट कोड 043 है तथा परीक्षा की टाइमिंग वही रहेगी। यह एग्‍जाम सोमवार 06 जुलाई को आयोजित किया जाएगा। 

#दूसरी समस्या उन छात्रों की थी जो हजारों किलोमीटर की दूरी तय करके अपने गृह राज्य में चले गए हैं। सभी की समस्या को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने यह फैसला किया है कि जो छात्र जिस जनपद में हैं वे वहीं परीक्षा दे सकते हैं।

#केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई के निर्णय का स्वागत करते हुए इसे बच्चों के हित में बताया। उन्होंने कहा कि जो जिस जिले में हैं, उसे अपने स्कूल में इसकी सूचना देनी पड़ेगी, ताकि संबंधित जिले में परीक्षा देने की अनुमति दी जा सके। सीबीएसई इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइन भी जारी करेगा।

Riya bawa

Advertising