कश्मीर मुद्दे के बिना भारत के साथ बातचीत नहीं: पाक

Monday, Aug 31, 2015 - 09:45 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के राष्ट्रीय सुरक्षा तथा विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने आज कहा कि कश्मीर मुद्दे को एजेंडा में शामिल किए बिना उनके देश और भारत के बीच बातचीत नहीं हो सकती। अजीज का यह बयान ऐसे समय में आया है जब नियंत्रण रेखा पर बढ़ते तनाव के मद्देनजर सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक और पाकिस्तान रेंजर्स के महानिदेशक के बीच अगले सप्ताह मुलाकात होने वाली है।
 
अजीज ने एक निजी टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा कि गत सप्ताह उनके और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(एनएसए) के बीच होने वाली वार्ता भारत द्वारा रखी गई शर्तों के कारण संपन्न नहीं हो सकी। 
 
भारत का कहना है कि उसने कोई शर्त नहीं रखी बल्कि पाकिस्तान ऊफा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और शरीफ के बीच हुए फैसले का उल्लंघन कर रहा है जिसके तहत दोनों देशों के एनएसए को दिल्ली में केवल आतंकवाद और उससे संबंधित मुद्दे पर चर्चा के लिए मुलाकात करनी थी। भारत वार्ता में कश्मीर मुद्दे को शामिल किए जाने और एनएसए स्तरीय वार्ता से पहले कश्मीरी अलगाववादी नेताओं के साथ बातचीत करने की पाकिस्तान की मांग पर सहमत नहीं हुआ, जिसके बाद पाकिस्तान ने एनएसए स्तर की वार्ता रद्द कर दी। 
Advertising