ललित मोदी के खिलाफ जारी होगा रेड कार्नर नोटिस : सरकार

Friday, Aug 14, 2015 - 08:42 PM (IST)

जयपुर : सरकार ने आज कहा कि आईपीएल के पूर्व आयुक्त ललित मोदी के खिलाफ एक ‘रेड कार्नर नोटिस’ जारी होगा, जो उनके खिलाफ दर्ज मनी लाउंड्रिंग के मामले में उन्हें ब्रिटेन से प्रत्यर्पित कराने में भारत को सक्षम बनाएगा। इस मुद्दे पर राहुल गांधी के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर प्रहार करने के एक दिन बाद केंद्रीय मंत्री  राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने सरकार के रुख का जिक्र किया।   गौरतलब है कि राहुल ने कहा था कि प्रधानमंत्री के पास कुव्वत नहीं है। 
 
राहुल ने उन्हें पूर्व क्रिकेट प्रशासक को भारत वापस लाने की चुनौती दी थी। राहुल ने ललित और राजनीतिक प्रणाली तथा काला धन के बीच सबसे बड़ा संपर्क होने की बात कही थी। राठौड़ ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि पार्टी नीत संप्रग सरकार ने ललित के खिलाफ एक मजबूत मामला नहीं बनाया जो फिलहाल ब्रिटेन में हैं। सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राठौड़ ने जयपुर में भाजपा के पार्टी कार्यालय में संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह सरकार उन्हें (ललित मोदी को) वापस लाने की कोशिश कर रही है। 
 
अब इस बात की संभावना है कि उनके खिलाफ एक रेड कार्नर नोटिस जारी होगा।’’ राठौड़ ने आरोप लगाया कि पिछली संप्रग सरकार पूर्व आईपीएल आयुक्त के खिलाफ कार्रवाई के मुद्दे पर लोगों को गुमराह कर रही थी। उन्होंने कहा कि संप्रग के शासन के दौरान ललित के खिलाफ सिर्फ फेमा के तहत मामला दर्ज किया गया जिसमें गिरफ्तारी का प्रावधान नहीं है और अधिकतम सजा सिर्फ जुर्माना भर की है। उन्होंने कहा, ‘‘ललित के खिलाफ एक हल्का ब्लू कार्नर नोटिस जारी किया गया जो सिर्फ क्षेत्रीय हवाई अड्डों के लिए प्रभावी है फिर लंदन में बैठे किसी व्यक्ति को कैसे वापस लाया जा सकता है।’’
 
आईपीएल में वित्तीय अनियमितताओं में कथित संलिप्तता को लेकर ललित के खिलाफ पिछले हफ्ते मुंबई की एक अदालत ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया। राठौड़ ने कहा कि यह राजग सरकार है जिसने ललित मोदी के खिलाफ मामले को आगे बढ़ाया। 
Advertising