लीबिया में अगवा चार भारतीयों में से दो रिहा, विदेश मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

Friday, Jul 31, 2015 - 07:12 PM (IST)

नई दिल्ली : गृहयुद्ध से जूझ रहे लीबिया में खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा अगवा किए गए चार भारतीयों में से दो को रिहा कर दिया गया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट््वीट करके बताया कि अगवा किए गए चार भारतीयों में से लक्ष्मीकांत और विजयकुमार को छुड़ा लिया गया है। बाकी दो की रिहाई के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इस बीच विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने भी ट््वीट किया कि लीबिया से अच्छी खबर आई है। 
 
अगवा किए गए चार भारतीयों में से दो को सुरक्षित सिरते विश्वविद्यालय में वापस लाया गया है। बाकी दो को छुड़ाने के प्रयास जारी हैं। इससे पहले स्वरूप ने बताया था कि आतंकवादियों ने चार भारतीयों को अगवा कर लिया है। उनमें से तीन सिरते विश्वविद्यालय में अध्यापक हैं और चौथा व्यक्ति गैर शैक्षिणिक कर्मचारी है। अगवा भारतीयों में से दो हैदराबाद और दो अन्य कर्नाटक से हैं। स्वरूप ने कहा था कि विदेश मंत्रालय अगवा नागरिकों के परिवारों के साथ लगातार संपर्क में है। 
 
मंत्रालय लीबिया की राजधानी त्रिपोली स्थित भारतीय दूतावास के प्रमुख की मदद से अगवा भारतीयों के बारे में सूचनाएं एकत्रित करने का प्रयास कर रहा है।  सुषमा स्वराज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर इस मामले से अवगत कराया था। इस अपहरण के पीछे आईएस आतंकवादियों का हाथ होने का संदेह जताया जा रहा है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने पिछले वर्ष परामर्श जारी करके सभी भारतीयों से लीबिया छोडऩे को कहा था। इसके बावजूद बड़ी संया में भारतीय अब भी वहां मौजूद हैं। 
Advertising