आमिर खान को झटका देने की तैयारी में मोदी सरकार

Monday, Jul 04, 2016 - 08:55 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने अभिनेता आमिर खान झटका देने की तैयारी कर ली है। हाल ही में केंद्र सरकार ने बॉलीवुड के मेगा स्टार अमिताभ बच्चन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का चेहरा बनने के लिए संपर्क किया है। इससे पहले खबरें थीं कि अमिताभ को सरकार के अतुल्य भारत अभियान के लिए तय करने की सरकार की योजना पर पुनर्विचार हो रहा है। पहले अभिनेता आमिर खान इस अभियान के ब्रांड अंबेसेडर होते थे और देश में असहिष्णुता के मुद्दे पर अपने बयान के बाद इससे अलग हो गए थे जिसके बाद अमिताभ को अतुल्य भारत अभियान से जोडऩे की चर्चा हुई थी। हालांकि पनामा पेपर्स मामले में नाम सामने आने के बाद बच्चन के नाम की संभावना खारिज हो गईं।
 
आमिर खान को भारी पड़ा असहिष्णुता पर बोलना
स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने आमिर खान को इसका पहला ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया था, लेकिन पिछले साल असहिष्णुता के मुद्दे पर आमिर ने आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, जिस कारण देशभर में उनका विरोध हुआ। आमिर ने कहा था कि उनकी पत्नी भारत में अपने आप को सुरक्षित महसूस नहीं कर रही हैं। इसके बाद आमिर खान की जमकर आलोचना हुई। उनके इस बयान के बाद केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान से भी हटा दिया। आमिर खान के बाद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान का ब्रांड अंबेडसर बनाया है। इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिये व्यापार, खेल और फिल्म उद्योग से जुड़े नौ प्रसिद्ध व्यक्तियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामित किया। 
 
स्वच्छ भारत मिशन क्या है?
स्वच्छ भारत अभियान भारत को स्वच्छ बनाने के लक्ष्य के साथ नई दिल्ली के राजघाट पर 2 अक्तूबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस अभियान की शुरुआत हुई। इसका लक्ष्य है 2 अक्तूबर 2019 तक हर परिवार को शौचालय सहित स्वच्छता-सुविधा उपलब्ध कराना है, ठोस और द्रव अपशिष्ट निपटान व्यवस्था, गांव में सफाई और सुरक्षित तथा पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी उपलब्ध हो। ये बहुत महत्वपूर्ण है कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रधानमंत्री स्वयं अग्रसक्रिय भूमिका निभा रहे है; राजघाट पर उन्होंने खुद सड़कों को साफ कर इस मुहिम की शुरुआत की। 
 
स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ी मशहूर हस्तियां
अमिताभ बच्चन
ऋतिक रोशन
सचिन तेंदूलकर
मृदुला सिन्हा जी
अनिल अंबानी
बाबा रामदेव
शशि थरूर
कमल हासन
प्रियंका चोपड़ा
एम.वेंकैया नायडू
अमित शाह
सलमान खान
तारक मेहता का उल्टा चश्मा की टीम
Advertising