धनवान बनना चाहते हैं तो आज अवश्य करें यह काम

Thursday, Jul 21, 2016 - 08:04 AM (IST)

आज बृहस्पतिवार है, जो क‌ि देव गुरू बृहस्पति का द‌िन माना गया है। ज्योत‌िषशास्‍त्री मानते हैं की इनकी कृपा से धन-समृद्धि, पुत्र और शिक्षा की प्राप्ति होती है। वैदिक ज्योतिष में बृहस्पति अर्थात जुपिटर को गुरु की उपाधि प्राप्त है। संसार के स्मस्त प्राणियों में से बृहस्पति का प्रभाव सर्वाधिक रूप से मानव जीवन पड़ता है क्योंकि बृहस्पति ग्रह को भाग्य, धर्म, अध्ययन, ज्ञान विवेक, मोक्ष, दांपत्य में स्थिरता, यात्रा, क्रय-विक्रय, शयनकक्ष और अस्वस्थता व उपचार का कारक माना जाता है। 

 

बृहत पाराशर होरा शास्त्रनुसार बृहस्पति मानव जीवन में शैक्षणिक योग्‍यता, धार्मिक चिंतन, आध्‍यात्मिक ऊर्जा, नेतृत्‍व शक्ति, संतति, वंशवृद्धि, विरासत, परंपरा, आचार-व्‍यवहार, राजनैतिक योग्‍यता, सभ्‍यता, पद-प्रतिष्‍ठा, पैरोहित्‍य, ज्‍योतिष तंत्र-मंत्र एवं तपस्‍या में सिद्धि पर अपना आधिपत्य रखता है।

 

शास्त्रों ने बृहस्पति ग्रह को हर तरह की आपदा-विपदाओं से धरती और मानव की रक्षा करने वाला ग्रह बताया है। कालपुरुष के सिद्धांतानुसार बृहस्पति को सातवें और नवें घर का कारक माना गया है। लाल किताब के अनुसार बृहस्पति का पक्का घर चौथा है व दसवां घर विश तुल्य है। बृहस्पति कर्क राशि में उच्च और मकर में नीच का प्रभाव देते हैं।

 

ऐसे में गुरु को अनुकूल बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे काम हैं जो बृहस्पतिवार को जरूर करने चाहिए। ज‌िससे गुरू ग्रह का आशीर्वाद प्राप्त हो और जीवन की हर परेशानी का नाश हो विशेषकर धन से संबंधित बाधाओं का

* हल्दी अथवा केसर का त‌िलक लगाएं।

* पीले रंग के कपड़े पहनें।

* केले के पेड़ का पूजन करें, आसन बिछाकर व‌िष्‍णु सहस्रनाम का पाठ करें।

* श्री हरि विष्णु के स्वरूप अथवा चित्रपट के सामने गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाएं।

* केला, चना, गुड़, बेसन के लड्डू और शक्कर का दान करें।

* कोई भी नया काम न करें।

* धन से संबंधित कोई भी लेन-देन न करें।

* धर्म-कर्म, अध्यात्म से संबंध‌ित काम कर सकते हैं। 

* सोना खरीदना शुभ होता है।

* विवाह में आ रही रुकावटों को दूर करने के लिए गुरुवार का व्रत अौर देवगुरु बृहस्पति के सामने सरसों के तेल का दीपक प्रज्वलित करना चाहिए।

आचार्य कमल नंदलाल

ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com 

Advertising