चातुर्मास: ये उपाय करने पर मिलेगा विशेष पुण्य लाभ

Tuesday, Aug 04, 2015 - 04:16 PM (IST)

पदमपुराण के अनुसार जिन दिनों में भगवान विष्णु शयन करते हैं, उन चार महीनों को चातुर्मास एवं चौमासा भी कहते हैं। इन चार मासों में विभिन्न कर्म करने पर मनुष्य को विशेष पुण्य लाभ की प्राप्ति होती है क्योंकि किसी भी जीव की ओर से किया गया कोई भी पुण्यकर्म खाली नहीं जाता। वैसे तो चातुर्मास का व्रत देवशयनी एकादशी से शुरू होता है परंतु द्वादशी, पूर्णिमा, अष्टमी और कर्क की सक्रांति से भी यह व्रत शुरू किया जा सकता है।

आध्यात्मिक शक्ति प्राप्ति के लिए व्रत करना, उपवास रखना और ईश्वर की आराधना करना बेहद लाभदायक माना जाता है। मानसून, बारिश, खुशी, हरियाली और ताजा हवा चातुर्मास लेकर आता है। जब तक चातुर्मास चल रहा है तब तक आम आदमी प्रतिदिन करें ये काम-

 * रोजाना ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें। जाप के लिए तुलसी की माला प्रयोग में लाएं।

 * शाम के समय तुलसी के समीप दो घी के दीपक जलाएं।

 * तिल के तेल का दीपक भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी के सामने जलाएं।

 * प्यासों को जल पिलाएं संभव हो तो प्याऊ लगवाएं अथवा जल का दान करें। घर के बाहर अथवा छत पर पशु-पक्षियों के लिए जल का बर्तन रखें। 

 * गरीब, लाचार व असहाय व्यक्तियों को औषधी दान स्वरूप दें। 

 * सुबह सुर्योदय से पूर्व उठकर स्नान करें जल में गुड़, लाल चंदन, कुशा, दूध मिलाकर सूर्य देव को अर्ध्य दें। फिर तुलसी को जल दें और परिक्रमा करें।

 * चातुर्मास महात्मय का पाठ करें। प्रतिदिन इसका पाठ करने अथवा सुनने से एक हजार गौदान और कन्यादान के समान फल प्राप्त होता है।

 * तुलसी, गुरू, माता-पिता और गाय की प्रतिदिन परिक्रमा करें।

 * धन पाने के चाहवान भगवान लक्ष्मी नारायण का पूजन करें। ये पूजन अर्द्धरात्री के समय करना शुभ फल देता है। विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें। घी में कमल के दाने डालकर ऋग्वेद में वर्णित श्री सूक्त के मंत्रों से हवन करें। मंत्रों का जाप कमलाक्ष की माला से करें और अपना मुंह पूर्व दिशा की ओर रखें।

 * पितृ शांति के लिए पितृ तीर्थ में जाकर पिंडदान करें। 

Advertising