माओवादी महिला नेता ने तमिलनाडु पुलिस के समक्ष किया आत्मसमर्पण

punjabkesari.in Wednesday, Sep 21, 2022 - 08:21 PM (IST)

हैदराबाद, 21 सितंबर (भाषा) तेलंगाना के दक्षिण बस्तर संभाग की संभागीय समिति की सदस्य एवं वरिष्ठ माओवादी नेता मदवी हदमे उर्फ सावित्री ने बुधवार को राज्य पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, सावित्री रावुला श्रीनिवास उर्फ रमन्ना की पत्नी हैं, जो केंद्रीय समिति (सीसी) का सदस्य और प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा माओवादी) की दंडकारण्य विशेष क्षेत्रीय समिति का सचिव था। दिसंबर 2019 में दिल का दौरा पड़ने के कारण उसका निधन हो गया था।

सावित्री सुरक्षा बलों पर पांच क्रूर हमलों, चार घात लगाकर किये गये हमलों के अलावा कई अन्य घटनाओं में शामिल रही।

विज्ञप्ति के अनुसार, पार्टी जीवन के दौरान सावित्री ने आदिवासी क्षेत्रों में अपने भाषणों के माध्यम से क्रांतिकारी विचारधारा का प्रचार किया, जिसके चलते भाकपा (माओवादी) में लगभग 300 से 350 सदस्यों की भर्ती की गई। उनमें से कई अब विभिन्न स्तरों पर पार्टी में बने हुए हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि वह ''''हिंसा और भाकपा (माओवादी) के लक्ष्यहीन लंबे सशस्त्र संघर्ष'''' से निराश थीं।

पुलिस ने कहा कि अपने पति की मौत और अपने बेटे के आत्मसमर्पण के बाद, वह तनाव में थी और उसे अवैध माओवादी संगठन में बने रहने की निरर्थकता का एहसास हुआ।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि वह तेलंगाना सरकार की व्यापक आत्मसमर्पण और पुनर्वास नीतियों के प्रावधानों से प्रेरित हुई। तदनुसार, उसने मुख्यधारा में शामिल होने और सामान्य जीवन जीने के लिए पार्टी छोड़ने का फैसला किया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News