तेलंगाना सरकार ने मंकीपॉक्स से निपटने के लिए कमर कसी : मंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Jul 26, 2022 - 09:34 AM (IST)

हैदराबाद, 25 जुलाई (भाषा) तेलंगाना सरकार मंकीपॉक्स से निपटने से के लिए कमर कस रही है और उसने इसके मरीजों का इलाज करने के लिए हैदराबाद के एक सरकारी अस्पताल को नोडल अस्पताल बनाया है। स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने सोमवार को इसकी जानकारी दी ।

राव ने कहा कि राज्य सरकार दूसरे देशों खासकर अफ्रीकी राष्ट्रों से आ रहे लोगों की जांच के लिए हवाई अड्डों पर जांच की सुविधा की व्यवस्था करवाने पर गौर कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘ हम केंद्र सरकार से संपर्क कर रहे हैं। हम हवाई अड्डों पर जांच केंद्र स्थापित करने तथा अन्य देशों खासकर अफ्रीकी देशों से आ रहे लोगों की जांच कराने पर विचार कर रहे हैं।’’
मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार तेलंगाना के 35 वर्षीय उस व्यक्ति के जांच परिणाम का बाट जोह रही है जिसने कुवैत की यात्रा की थी।
इस व्यक्ति के नमूनों को मंकीपॉक्स की जांच के लिए राष्ट्रीय विषाणुविज्ञान संस्थान भेजा गया है और उनकी यहां गांधी सरकारी अस्पताल में भी जांच की जा रही है।
जांच परिणाम सोमवार रात या मंगलवार तक आ जाने की संभावना है। मंकीपॉक्स से संदिग्ध रूप से संक्रमित व्यक्ति को हैदराबाद के ज्वर अस्पताल में भेजा गया है।
राव ने कहा कि राज्य सरकार ने मंकीपॉक्स के मरीजों का इलाज करने के लिए ज्वर अस्पताल को नोडल अस्पताल तथा गांधी अस्पताल को जांच केंद्र बनाया है । उन्होंने कहा, ‘‘ यह जो कुछ हो, सरकार पूरी तरह तैयार है। मशीनरी कमर कस चुकी है और हमने जांच किट खरीद लिये हैं। ’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News