तेलंगाना सरकार स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए 1.20 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज वितरित करेगी

punjabkesari.in Sunday, Jul 24, 2022 - 12:37 PM (IST)

हैदराबाद, 24 जुलाई (भाषा) देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह से दो सप्ताह, सात दिन पहले और 15 अगस्त के बाद इतने ही दिनों तक तेलंगाना सरकार ने राज्य भर में 1.20 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए ‘स्वतंत्र भारत वज्रोत्सव द्वि सप्तम’ मनाने का फैसला किया है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में शनिवार रात कहा गया कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने संबंधित अधिकारियों को देशभक्ति पर जोर देने वाले कार्यक्रमों का आयोजन करने और नयी पीढ़ियों को स्वतंत्रता सेनानियों, उनके बलिदानों और देश में राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम के परिणामों के बारे में जागरूक करने का निर्देश दिया है।

इसमें कहा गया, ‘‘मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा कि राज्य में हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाना चाहिए। इसके लिए 1.20 करोड़ तिरंगे झंडे उपलब्ध कराए जाएंगे।’’ उन्होंने अधिकारियों को घर-घर झंडा फहराने, खेलकूद, निबंध लेखन, कवि सम्मेलन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करने के निर्देश दिए ताकि जन-जन में राष्ट्रवाद को बढ़ावा दिया जा सके।

इस अवसर पर केसीआर ने कहा, ‘‘वर्तमान पीढ़ी को स्वतंत्रता संग्राम, बलिदान, तत्कालीन राष्ट्रीय नेताओं और स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों के बारे में पता होना चाहिए... तेलंगाना के प्रत्येक नागरिक को गांव-गांव स्वतंत्रता दिवस के हीरक जयंती समारोह में हिस्सा लेना चाहिए और एक भारत के रूप में भारत की महिमा का संदेश फैलाना चाहिए।’’
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गडवाल, नारायणपेट, सिरिसिला, पोचमपल्ली, भोंगिर और वारंगल के हथकरघा और बिजली करघा श्रमिकों को झंडे बनाने का आदेश दें।

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव सोमेश कुमार को सभी आबादी वाले स्थानों, बस स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, शहरों के स्टार होटलों और मुख्य ट्रैफिक जंक्शनों पर देशभक्ति की भावना को दर्शाते हुए राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।

केसीआर ने अधिकारियों को पंचायत राज और नगर प्रशासन विभागों की देखरेख में गांवों से कस्बों तक हीरक जयंती की लौ जलाने के लिए कदम उठाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने सांसदों, विधायकों, विधान पार्षदों और मुख्य सचिव स्तर के अधिकारियों सहित सरपंच स्तर के जनप्रतिनिधियों को भी अपने आधिकारिक लेटर पैड पर राष्ट्रीय ध्वज का चिह्न छापने का सुझाव दिया।

केसीआर ने मीडिया घरानों से स्क्रीन पर राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित करने और उत्सव के 15 दिनों के दौरान अपने अखबार के ‘मास्टहेड’ पर राष्ट्रीय ध्वज के चिह्न को प्रकाशित करने की अपील की। उन्होंने मीडिया कंपनियों से देशभक्ति पर विशेष कार्यक्रम प्रसारित करने का अनुरोध किया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News