कांग्रेस नेता के. रोसैया का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

punjabkesari.in Sunday, Dec 05, 2021 - 09:04 PM (IST)

हैदराबाद, पांच दिसंबर (भाषा) अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के. रोसैया का रविवार को यहां पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।
रोसैया (88) का शनिवार को यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था। उन्हें बीमार पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

रोसैया के पार्थिव शरीर को तेलंगाना में पार्टी मुख्यालय गांधी भवन में रखा गया, जहां राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद ए. रेवंत रेड्डी और कई अन्य नेताओं तथा कार्यकर्ताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

उनका पार्थिव शरीर यहां एक फार्महाउस ले जाया गया और दिवंगत नेता का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया गया।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और कई अन्य नेताओं ने रोसैया के निधन पर शोक जताया। राज्य सरकार ने तीन दिन के शोक की घोषणा की है।

रोसैया का राजनीतिक सफर 1968 में विधानपरिषद के एक सदस्य के तौर पर शुरू हुआ था। 2009 में वाई एस राजेशखर रेड्डी के निधन के बाद वह आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे। हेलीकॉप्टर दुर्घटना में करिश्माई नेता वाईएसआर के अचानक निधन के बाद राजनीतिक घटनाक्रम और अलग तेलंगाना राज्य की मांग को लेकर आंदोलन तेज होने के कारण मुख्यमंत्री के तौर पर उनका कार्यकाल चुनौतीपूर्ण रहा।

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि वह 1999 में आंध्र प्रदेश में नरसारावपेट से लोकसभा में निर्वाचित हुए थे। वह 31 अगस्त 2011 से 30 अगस्त 2016 तक तमिलनाडु के राज्यपाल भी रहे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News