तेलंगाना में दुब्बाक विधानसभा उपचुनाव में 82 फीसदी मतदान हुआ

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 09:18 AM (IST)

हैदराबाद, तीन नवम्बर (भाषा) तेलंगाना की दुब्बाक विधानसभा सीट पर मंगलवार को हुए उपचुनाव में करीब 82 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान शांतिपूर्ण रहा।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हैदराबाद से करीब 100 किलोमीटर दूर दुब्बाक (सिद्दीपेट जिला) में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और शाम छह बजे मतदान समाप्त हुआ। यहां 315 मतदान केन्द्र बनाए गए थे।
उन्होंने कहा कि शाम पांच बजे तक मतदान प्रतिशत 81.44 फीसदी था और मतदान समाप्त होने के बाद कुल मतदान प्रतिशत की गणना जारी है।

सूत्रों ने कहा कि कड़ी सुरक्षा के साथ ही प्रशासन ने कोविड-19 से जुड़े तमाम दिशानिर्देशों के अनुपालन के लिये भी प्रबंध किये हैं। प्रशासन ने कोविड-19 रोगियों को शाम पांच बजे से छह बजे तक वोट डालने की सुविधा दी है और महामारी से संक्रमित 11 लोगों ने मतदान किया।

प्रशासन ने उन्हें पीपीई किट प्रदान किए।

सूत्रों ने कहा कि 70 संक्रमित लोगों ने पोस्टल बैलेट का विकल्प चुना जबकि 11 अन्य ने मतदान केंद्र पर जाकर वोट डाला।

इससे पहले दिन में कांग्रेस ने चुनाव आयोग और राज्य के डीजीपी से शिकायत की कि एक सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से दुब्बाक के कांग्रेस उम्मीदवार चेरूकु श्रीनिवास रेड्डी के सत्तारूढ़ टीआरएस में शामिल होने का दावा किया गया। यह सोशल मीडिया पोस्ट एक प्रमुख टीवी चैनल का प्रतीत होता है।

राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष और सांसद एन. उत्तम कुमार रेड्डी ने कहा कि सोशल मीडिया पोस्ट का उद्देश्य मतदाताओं में भ्रम फैलाना और पार्टी को नुकसान पहुंचाना है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि केन्द्रीय बलों और तेलंगाना पुलिस के लगभग 2,000 कर्मियों को उपचुनावों का सुचारू संचालन और सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए तैनात किया गया है।

इस सीट पर 20 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला टीआरएस, भाजपा और कांग्रेस उम्मीदवारों के बीच है।

टीआरएस के मौजूदा विधायक सोलीपेटा रामलिंगा रेड्डी का इस साल अगस्त में बीमारी के बाद निधन हो गया था जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव की जरूरत हुई। टीआरएस ने उनकी पत्नी सोलीपेटा सुजाता को अपना उम्मीदवार बनाया है।

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को सहानुभूति वोट सुजाता के पक्ष में आने की उम्मीद है।

कांग्रेस ने इस सीट से उपचुनाव से ठीक पहले टीआरएस छोड़कर पार्टी में शामिल हुए चेरुकु श्रीनिवास रेड्डी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

भाजपा ने एम रघुनंदन राव पर उपचुनाव में दांव लगाया है, जो इस सीट से पिछला विधानसभा चुनाव हार गए थे। पार्टी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता का फायदा मिलने की उम्मीद है।

दुब्बाक विधानसभा क्षेत्र में कुल 1,98,756 मतदाता हैं, जिनमें से 1,00,778 महिलाएं और 97,978 पुरुष हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News