सीसीएमबी कोविड-19 टीके की समाधान अवधारणा पर कर रही है काम

Thursday, Oct 22, 2020 - 11:16 PM (IST)

हैदराबाद, 22 अक्टूबर (भाषा) वैज्ञानिक एवं अनुसंधान औद्योगिक परिषद (सीएसआईआर) के तहत काम करने वाला सेलुलर और आणविक जीव विज्ञान केंद्र (सीसीएमबी) कोविड-19 टीके के लिए ‘प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट’ विकसित कर रहा है। यह अरविंदो फार्मा के साथ हुए करार का हिस्सा है।

‘प्रू्फ ऑफ कॉन्सेप्ट’ में यह पता लगाया जाता है कि किसी अवधारणा को हकीकत में बदला जा सकता है या नहीं और उसकी अवधारणा की व्यावहारिकता कितनी है।

सीसीएमबी के निदेशक राकेश के. मिश्रा ने कहा संस्थान तीन मंचों का प्रयोग करते हुए टीके के लिए समाधान अवधारणा को तैयार करने की प्रक्रिया में है। इसमें चार से पांच माह का वक्त लगेगा।

मिश्रा ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ हम टीके लिए कुछ नए मंचों पर काम कर रहे हैं और एक बार हम इसे तैयार कर लेंगे तब हम इसे आगे की प्रक्रिया के लिए अरविंदो फार्मा को सौंप देंगे। इस पर हमने उनसे चर्चा की थी। हम तब तक कोई टीका विकास नहीं करना चाहते थे जब तक कोई औद्योगिक सहभागी ना मिल जाए।’’
सीएसआईआर और अरविंदो फार्मा ने पिछले ही महीने सार्स-कोव-2 वायरस के खिलाफ टीका विकसित करने के लिए साथ आने की घोषणा की थी।

सीएसआईआर की सीसीएमबी-हैदराबाद, सूक्ष्मजीव प्रौद्योगिकी संस्थान (आईएमटेक)-चंडीगढ़ और भारतीय रासायनिक जीव विज्ञान संस्थान (आईआईसीबी)-कोलकाता प्रयोगशालाएं अलग-अलग प्रौद्योगिकी मंचों पर टीके विकसित कर रही हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising