बीई ने कोविड-19 टीके के उत्पादन के लिये जानसेन फार्मास्युटिका के साथ किया गठजोड़

Thursday, Aug 13, 2020 - 11:39 PM (IST)

हैदराबाद, 13 अगस्त (भाषा) बायोलॉजिकल ई (बीई) लिमिटेड ने कोविड-19 के टीके के उत्पादन के लिये जानसेन फार्मास्युटिका एनवी के साथ गठजोड़ किया है।

बीई लिमिटेड ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि जानसेन फार्मास्युटिका एनवी दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की इकाई है। जॉनसन एंड जॉनसन का संभावित कोविड-19 टीका (एडी26 कोव2 एस) क्लीनिक परीक्षण के पहले-दूसरे चरण में है।

बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की प्रबंध निदेशक (एमडी) महिमा दातला ने एक बयान में कहा, ‘‘हम जॉनसन एंड जॉनसन जैसे संगठन के साथ गठजोड़ करके वास्तव में बहुत प्रसन्न हैं। कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए हमारी क्षमता का इस्तेमाल टीके के पर्याप्त मात्रा में उत्पादन व वैश्विक आपूर्ति में किया जायेगा।’’
उन्होंने कहा कि गठजोड़ के जरिये बेहतर परिणाम हासिल किये जा सकते हैं।

बीई के नये टीके की मुहिम की अगुवाई करने वाले तथा बायो ई होल्डिंग्स इंक के निदेशक नरेंद्र देव मंटेना ने कहा कि बीई जॉनसन एंड जॉनसन की वैश्विक स्तर पर कोविड-19 टीका उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता के समर्थन में अपनी उत्पादन क्षमता का दोहन करने के लिये तैयार है।

इस बीच कंपनी ने अलग से एक बयान में कोविड-19 के लिये सुरक्षित, प्रभावित और किफायती टीका तैयार करने के लिये बेयलर कॉलेज ऑफ मेडिसीन के साथ लाइसेंसिंग अनुबंध की घोषणा की।

दातला ने कहा कि बेयलर के साथ गठजोड़ खासकर भारत तथा अन्य निम्न व मध्यम आय वाले देशों के लिये किफायती कोविड-19 टीका विकसित करने की प्रक्रिया को तेज करेगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising