तेलंगाना ने अपना स्थापना दिवस मनाया

Tuesday, Jun 02, 2020 - 04:07 PM (IST)

हैदराबाद, दो जून (भाषा) कोविड-19 के मद्देनजर तेलंगाना ने मंगलवार को सादगी से अपना स्थापना दिवस मनाया और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि उनकी सरकार राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए काम करती रहेगी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर राज्य के लोगों को बधाई दी।

राव ने पृथक तेलंगाना राज्य के गठन के आंदोलन में अपना जीवन उत्सर्ग करने वालों को याद करते हुए यहां विधानमंडल के सामने ‘तेलंगाना शहीद स्मारक’ पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

उन्होंने इसके बाद मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय सह आधिकारिक आवास, ‘प्रगति भवन’ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

इस अवसर पर राज्य के लोगों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार खुद को इस राज्य के लोगों के कल्याण एवं सर्वांगीण विकास के प्रति पुन:समर्पित करती है।

उन्होंने कहा कि 2014 में तेलंगाना के गठन के वक्त कृषि संकट और पेयजल की समस्या के बावजूद अब यह राज्य कृषि क्षेत्र में आगे है और पानी की समस्या मिशन भागीरथ योजना लागू कर हल कर ली गयी है।
उन्होंने कहा कि राज्य ने विद्युत, सिंचाई, शिक्षा, स्वास्थ्य, औद्योगिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में खूब तरक्की की है।

इस मौके पर सत्तारूढ़ टीआरएस, विपक्षी कांग्रेस, तेदेपा, भाजपा और अन्य दलों ने भी अपने अपने पार्टी कार्यालयों में यह दिवस मनाया।

राष्ट्रपति ने राव को टेलीफोन किया और उन्हें बधाई दी। उन्होंने उम्मीद जतायी कि राज्य सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ेगा।

राव ने राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया।

मोदी ने कहा कि राज्य के लोग विभिन्न क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ यह राज्य भारत के विकास में बहुमूल्य योगदान दे रहा है। मैं तेलंगाना के लोगों की तरक्की और समृद्धि की प्रार्थना करता हूं।’’
उपराष्ट्रपति ने कहा कि तेलंगाना विभिन्न भाषाओं और संस्कृतियों का मिलन स्थल रहा है।

तेलंगाना की राज्यपाल सौंदर्यराजन ने लोगों को बधाई दी। मंगलवार को ही उनका भी जन्मदिन है।

मुख्यमंत्री ने राजभवन जाकर राज्यपाल से भेंट की और उन्हें बधाई दी।

तेलंगाना लंबे पृथक राज्य आंदोलन के बाद दो जून 2014 को 29 वें राज्य के रूप में अस्तित्व में आया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising