Windows की बिक्री छह प्रतिशत गिरी

Saturday, Oct 24, 2015 - 09:49 AM (IST)

वाशिंगटनः दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज की बिक्री 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में छह प्रतिशत गिर गई। 

कंपनी के तिमाही आंकड़ों के अनुसार, विंडोज 10 की समीक्षकों ने सराहना की है, लेकिन इसके बावजूद पर्सनल कंप्यूटर बनाने वाली कंपनियों की विंडोज के सभी वर्जनों की समेकित बिक्री में छह प्रतिशत की कमी आई है। हालांकि, यह गिरावट पिछली कुछ तिमाहियों के दहाई प्रतिशत की गिरावट के मुकाबले कम है। आलोचकों का कहना है कि आने वाली तिमाहियां भी विंडोज के लिए परीक्षाओं से भरी होंगी। इस दौरान कंपनी अपना पहला लैपटॉप, सर्फेस प्रो टैबलेट और नए लूमिया फोन लांच करने की योजना बना रही है। ये सभी उत्पाद विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस होंगे।  
 
विंडोज और इस ऑपरेटिंग सिस्टम वाले सभी उत्पादों के कारोबार से प्राप्त माइक्रोसॉफ्ट के राजस्व में 17 प्रतिशत की गिरावट आयी है और यह 9.4 अरब डॉलर रह गया है। वहीं, अन्य उत्पादों के सेग्मेंट में अच्छे प्रदर्शन के दम पर कंपनी ने लगातार नौवीं तिमाही में बाजार की अपेक्षाओं से बेहतर परिणाम दिया है। उसका कुल राजस्व 21.03 अरब डॉलर से बढ़कर 21.66 अरब डॉलर पर पहुँच गया है। विशेषकर क्लाउड कारोबार में उसका राजस्व आठ प्रतिशत बढ़ा है। 
 
नए मुख्य कार्यकारी सत्य नडेला के पदभार संभालने के बाद से माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड और सॉफ्टवेयर उत्पादों पर ही फोकस कर रही है क्योंकि पर्सनल कंप्यूटर के बाजार में विश्व स्तर पर मंदी के कारण विंडोज का कारोबार कमजोर पड़ा है। परिणामों की घोषणा के बाद कंपनी के शेयर 9.8 प्रतिशत चढ़कर 52.75 डॉलर प्रति शेयर पर पहुँच गये जो मार्च 2000 के बाद का इसका उच्चतम स्तर है। 
Advertising