गूगल Chrome बचाएगा आपका 70 फीसदी मोबाइल डाटा

Wednesday, Dec 02, 2015 - 10:55 AM (IST)

जालंधरः ग्लोबल सर्च इंजन गूगल ने पिछले साल ही अपने क्रोम ब्राउजर के लिए डाटा सेवर एक्सटेंशन अवेलबल करवाया था। वहीं कंपनी ने अब इसका नया वर्जन लांच किया है जिसके माध्यम से कंपनी ने दावा किया गया है कि एंड्रॉयड फोन के लिए उपलब्ध यह वर्जन 70 फीसदी तक डाटा बचाने में सक्षम है। 
 
कंपनी के प्रोडक्ट मैनेजर, टॉल आॅपेहाइमर ने गूगल क्रोम के इस फीचर के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह धीमी गति से पेज अपलोडिंग के समय गूगल खुद ही ज्यादातर फोटोग्राफ को रीमूव कर देगा। एक बार जब पेज पूरी तरह से खुल जाएगा तो यूजर खुद से एक इमेज पर क्लिक कर उसे ओपेन कर सकते हैं। इससे कम बैंडविथ के दौरान भी तेज वेब सर्फिंग किया जा सकेगा।
 
डाटा सेव के लिए क्रोम का यह अपडेट खास तौर से भारत और इंडो​नेशिया के लिए रोलआउट किया गया है। दूसरे देशों के लिए इसे कुछ दिन में रोलआउट किया जाएगा। डाटा कंप्रेस फीचर गूगल क्रोम के अलावा यूसी ब्राउजर और ओपेरा मिनी जैसे ​ब्राउजर पर पहले से उपलब्ध है। हाल में ओपेरा मैक्स ने एंड्रॉयड फोन के लिए डाटा मैनेजमेंट फीचर को पेश किया था जिसके तहत ​म्यूजिक स्ट्रीमिंग के दौरान डाटा को आॅप्टिमाइज किया जा सकता है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन के गूगल क्रोम ब्राउजर में डाटा सेवर फीचर को आॅन करने के स्टेप्सः- 
 
सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन या टैबलेट पर गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपेन करें।
 
दाईं ओर उपर दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करें।
 
सबसे नीचे में आपको सेटिंग का बटन दिखाई देगा उसे​ क्लिक करें।
 
सेटिंग में आप सबसे नीचे आएंगे तो डाटा सेवर का विकल्प दिखाई देगा उसे क्लिक करें।
 
वहीं उपर में डाटा सेवर को आॅन-आॅफ करने का विकल्प मिलेगा।
 
 
 
Advertising