अब बैटरी सिर्फ बैटरी रहेगी, बम नहीं

Saturday, Nov 28, 2015 - 01:01 PM (IST)

जालंधर : लिथियम-ऑयन बैटरियां हर डिवाइस जैसे कि स्मार्टफोन्स से लेकर इलैक्ट्रिक वाहनों तक को ऊर्जा देती हैं लेकिन साथ ही इसके बंद होने या खराब होने के भी आसार बने रहते हैं। रोजाना इसका ज्यादा प्रयोग करने से कहीं न कहीं कुछ गलत या गंभीर खतरे का अंदेशा भी बना रहता है।

ऐसी घटनाओं से सुरक्षा के लिए वैज्ञानिकों की एक टीम ने ऐसी चिप विकसित की है जो इन बैटरियों में शामिल होकर इसके आग लगने या फटने के खतरे से आपको चेतावनी देगी। फिलहाल लिथियम-ऑयन बैटरियों में वोल्टेज, तापमान और चार्जिंग का ध्यान रखने वाली चिप मौजूद होती है। इस चिप में ऐसा वार्निंग सिस्टम है जो बैटरी के ओवरहीटिंग होने पर आपको अलर्ट करता है, जैसे कि आईफोन को ज्यादा देर धूप में रखने पर आपको फोन की स्क्रीन पर वार्निंग दिखाई देती है। 

सिंगापुर की ननयांग टैक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में एनर्जी रिसर्च इंस्टीच्यूट के प्रोफैसर रिचड यजामी (Rachid Yazami) के मुताबिक इस चिप का निर्माण खास तौर पर इसलिए किया गया है जिससे हर तरह के इलैक्ट्रानिक डिवाइस और इलैक्ट्रानिक वाहनों में बैटरी के कारण होने वाली दुर्घटनाओं पर काबू पाया जा सके।  

यह साइज में बहुत छोटी है जिस कारण यह हर तरह की बैटरी में फिट हो सकती है। यह चिप स्मार्ट-फोन्स और हर तरह के इलैक्ट्रानिक प्रोडक्ट्स के लिए भी काम कर सकती है। अलर्ट करने साथ-साथ यह आपको बैटरी की वर्तमान स्थिति के बारे में भी जानकारी देगी जिससे आपकी बैटरी को जरूरत अनुसार और जल्दी चार्ज किया जा सके।

Advertising