Windows 10 में होगा ये हैरान कर देने वाला कमाल का फीचर

Tuesday, Jul 21, 2015 - 08:19 PM (IST)

जालंधर : माइक्रोसाॅफ्ट इस महीने के अंत तक विंडोज 10 को लांच कर देगी। विंडोज 10 में कई सारे ऐसे फीचर दिए गए हैं जो आपको हैरान तो करेंगे ही साथ ही आपको सुविधा भी देंगे। माइक्रोसाॅफ्ट ने विंडोज 10 में स्‍क्रीन रिकॉर्डिंग का फीचर एड किया है। इस फीचर से यूजर्स गेम खेलते समय उसे रिकार्ड भी कर सकते हैं। एक्सबॉक्स गेम क्लिप नाम का यह फीचर आपकी स्क्रीन एक्टिविटी को रिकॉर्ड कर लेता है।

विंडोज 10 में यह फीचर एक्सबॉक्स एप गेमबार के साथ उपलब्ध होगा और इसमें यह फीचर शामिल होगा कि कोई भी अपने गेम खेलने के एक्सपीरियंस का वीडियो शूट कर सकता है या स्क्रीनशॉट ले सकता है। कंपनी के अनुसार विंडोज 10 में नई गेम डीवीआर फंक्शनैलिटी उपलब्ध है, इसलिए कोई भी आसानी से अपने पसंदीदा गेमिंग पलों को रिकॉर्ड और शेयर कर सकता है।

यही नहीं यदि यूजर विंडोज बटन के साथ G बटन को दबाएगा तो एक पॉपअप बॉक्‍स दिखेगा और यह गेमबार लांच करने के लिए पूछेगा। हां का चुनाव करते ही यह रिकॉर्डिंग बटन के साथ बार को दिखाएगा। इसके साथ ही वैकल्पिक रूप से 30 मिनट की एक्टिविटी को रिकॉर्ड करने के लिए यूजर विंडोज+Alt+G बटन को भी दबा सकते हैं। सेटिंग पैनल के द्वारा आप वीडियो की लंबाई का भी चुनाव कर सकते हैं।

सभी रिकॉर्डिंग्स एमपी4 फॉरमेट में सेव हो जाएंगी और वीडियोज कैप्चर्स फोल्डर में स्टोर हो जाएंगी। एक्सबॉक्स ऐप से, आप गेम डीवीआर सेक्शन में जा सकते हैं और जो भी वीडियोज रिकॉर्ड हुए हैं उन्हें एक्सेस कर सकते हैं और ठीक इसी तरह इन-बिल्ट-टूल का उपयोग करते हुए उन्हें ट्रिम कर सकते हैं। वैसे गेम खेलने वालों के लिए यह बहुत बढ़िया फीचर दिख रहा है, मगर इसमें प्राइवेसी पर भी खतरा है।

Advertising