दृष्टिबाधितों की मदद करेगा नया एप

Monday, Jul 20, 2015 - 06:52 PM (IST)

न्यूयॉर्क : दृष्टिबाधितों के जीवन में एक एप की सहायता से बेहद सुधार आएगा, जिसका नाम ‘Be my eyes’ है। कैमरे तथा अन्य उपकरणों की सहायता से यह उनके दिन के कार्यों को और सुगम बनाने में मदद करेगा। यह एप दृष्टिबाधित लोगों को सामान्य लोगों के साथ जोड़ता है, जो उन्हें कई तरह के कार्यों जैसे पैसे गिनना, वस्त्रों का चुनाव करना तथा इंटरनेट ब्राउज करने में मदद करता हैं।

अमरीका में सेंट्रल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड एंड विजुअली इम्पेयर्ड में विशेषज्ञ जेफरी बर्मन ने कहा, ‘‘अधिकांश दृष्टिबाधित लोग बेहद रोमांचित हैं, क्योंकि उन्हें इस बात का अहसास हो रहा है कि इंटरनेट ब्राउज करना या ई-मेल द्वारा संपर्क करना उतना कठिन नहीं है। इसके लिए इस प्रौद्योगिको को धन्यवाद।’’

यह एप दृष्टिबाधितों के सामने क्या है, यह देखने में सक्षम लोगों को दिखाने लिए दृष्टिबाधित के स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल करता है। इसके बाद टेलीफोन पर वह व्यक्ति दृष्टिबाधित के सवालों का विस्तृत तौर पर जवाब देता है। इस एप के माध्यम से अब तक 230,000 लाख लोग 19 हजार दृष्टिबाधितों की मदद कर चुके हैं।

बर्मन ने कहा, ‘‘देखने में सक्षम गाइड के रूप में हमें ज्यादा से ज्यादा स्वयंसेवकों की जरूरत है, तभी यह एप विश्वसनीय हो पाएगा।’’ यह एप वर्तमान में एप्पल के एप स्टोर पर उपलब्ध है।

Advertising