जब Wi-Fi न करे काम, तो ये करें उपाय

punjabkesari.in Tuesday, Jul 14, 2015 - 02:15 PM (IST)

जालंधर। आपके लैपटॉप पर वाई-फाई ठीक ढंग से काम न कर रहा हो तो परेशान होना जायज है, लेकिन धै्र्य रखें। कई बार रेंज न मिलने की गड़बड़ी तकनीकी न होकर बहुत छोटी रहती है, जिसे आसानी से एडजस्ट किया जा सकता है। सबसे पहले अपने लैपटाप से Wi-Fi नेटवर्क को डिसकनेक्ट कर यह टेस्ट करें कि क्या अन्य कंप्यूटर, स्मार्टफोन या टेबलेट को वाई-फाई रुट मिल रहा है। इससे आपको यह पता लग जाएगा कि प्राब्लम आपके लैपटॉप में है या राउटर में। वाई-फाई सिग्नल एक वायरलेस डिवाइस के जरिए भेजे जाते हैं, जिसे राउटर कहते हैं। 

 
अपने राउटर को आप ऐसी जगह रखें, जहां से सिग्नल ठीक से भेजे जा सकें। उदाहरण के तौर पर दो दीवारों के बीच या किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के ऊपर राउटर लगाने से सिग्नल खराब हो जाते हैं और ब्रेक करने लगते हैं। आपने बाहरी दीवार पर राउटर लगा हुआ होगा तो सिग्नल बाहर को जाएंगे, न कि भीतर लगी डिवाइसेस तक आएंगे। ऐसे में वाई-फाई सिग्नल को बढ़ाने के लिए राउटर की लोकेशन सबसे ज्यादा जरूरी होती है। लिहाजा, इसे चैक करें। यदि राउटर ठीक से काम कर रहा है और दूसरे कंप्यूटर या स्मार्टफोन को वाई-फाई सिग्नल पूरे मिल रहे हैं तो लैपटॉप को शटडाउन करके रिस्टार्ट करें और Wi-Fi नेटवर्क तो ऑन कर पासवर्ड डालें। यदि राउटर की वजह से कमजोर सिग्नल मिल रहे होंगे तो इससे आपकी समस्या हल होे जाएगी।   
 
इसके अलावा फर्मवेयर, यानी सॉफ्टवेयर और डाटा अपडेट करवाकर भी वाई-फाई सिग्नल बढ़ाए जा सकते हैं। वाई-फाई डिवाइस जैसे राउटर, डिजिटल वॉच, कम्प्यूटर, एक्सेसरीज, मोबाइल फोन, डिजी कैम सभी में फर्मवेयर होता है जो डिवाइस को कंट्रोल करता है। अपने वाई-फाई सिग्नल को बूस्ट करने के लिए आप रिपीटर या पुराने राउटर का भी उपयोग कर सकते हैं। आप बड़े घर में रहते हैं और मॉडम या राउटर किसी एक फ्लोर पर है तो सिग्नल को बढ़ाने के लिए रिपीटर्स का इस्तेमाल जरूर करें। रिपीटर्स को लगाने के लिए आप किसी टेक्निकल वेंडर की मदद ले सकते हैं। साथ ही वाई-फाई सिग्नल को खास जगह पर रूट कराने के लिए मेटल रिफ्लेक्टर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News