29 जुलाई को रीलीज होगा माइक्रोसॉफ्ट का नया वर्जन

Wednesday, Jun 17, 2015 - 09:27 AM (IST)

जयपुरः माइक्रोसॉफ्ट कंपनी अपने कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक नया  वर्जन विंडोज 10 लेकर आई है। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा इस नए वर्जन को 29 जुलाई को रीलीज किया जा रहा है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम की सबसे खास बात ये है कि कंपनी इसके कई ओर वर्जन कंप्यूटर से लेकर टेबलेट और स्मार्टफोन के लिए एकसाथ लेकर आई है। इसमें दूसरी खास बात ये है कि विंडोज 7 और विंडोज 8 यूजर्स अपने सिस्टम को विंडोज 10 से बिल्कुल फ्री अपग्रेड कर सकते हैं। 
 
इस तरह अपडेट करें Windows 10 
 
1. जिन यूजर्स के पास Windows 7 और Windows 8.1 है उनके सिस्टम और गैजेट में यह अपडेट जारी होते ही विंडोज के आईकन वाला "Get Windows App" टास्कबार के दांई तरफ दिखाई देगा। इस एप्प में रिजर्स का ऑप्शन भी दिया गया है।
 
2. विंडोज 10 एप्प में रिजर्व पर क्लिक करके आप इसमें डाउनलोड करने का टाइम सेट कर सकते हैं यानि आप इसे बाद में भी डाउनलोड कर सकते हैं। 
 
3. विंडोज 10 में कॉर्टाना भी दिया गया है। इस वर्जन से नए सिस्टम को अपग्रेड होने में करीब 20 मिनट का समय लगेगा। हालांकि पुराने सिस्टम्स में इसे अपग्रेड होने में 1 घंटे तक का समय लग सकता है।
 
4. विंडोज 7 होम बेसिक यूजर्स को विंडोज 10 होम एडिशन मिलेगा। विंडोज 8.1 यूजर्स अपने सिस्टम को विंडोज 10 होम से अपग्रेड कर सकते हैं। विंडोज 7 अथवा विंडोज 1 के प्रोफेशनल वर्जन वाले यूजर्स को विंडोज 10 प्रो अपडेट दिया जा रहा है।
यह भी देखें- अब सरकार निकालेगी आपके कंप्यूटर और फोन से वायरस
 
5. विंडोज 10 डाउन29 जुलाई को रीलीज होगा माइक्रोसॉफ्ट का नया वर्जन
 
Advertising