फोन को अनजान व्यक्ति ने छुआ तो पहचान बता देगा यह सॉफ्टवेयर

Tuesday, Jun 02, 2015 - 03:40 PM (IST)

नई दिल्लीः अब आपके स्मार्टफोन को कोई अनजान व्यक्ति छूने की गलती नहीं करेगा क्योंकि एक एेसा मोबाइल साॅफ्टवेयर आ गया है जो किसी शख्स को उसकी उंगली के खास स्ट्रोक से पहचानता है। 
 
अमरीकी खुफिया संगठन एनएसए एक आर्इटी साॅल्यूशन कंपनी लाॅकहीड आर्इटी एंड सेक्योरिटी साॅल्यूशन्स के साथ मिलकर इस साॅफ्टवेयर पर काम कर रहा है। यह सॉफ्टवेयर हावभाव, प्रेशर और लिखने की स्पीड से आपकी पहचान करने में सक्षम है। इसकी मदद से पारंपरिक तौर पर इस्तेमाल होने वाले पासवर्ड को रिप्लेस करने की तैयारी की जा रही है।
 
जानकारों का मानना है कि यह पासवर्ड आप्‍शन से ज्यादा कारगर साबित होगा क्योंकि इसका गलत इस्तेमाल नहीं हो सकेगा। अगर कोर्इ व्यक्ति चोरी-छिपे किसी अन्य व्यक्ति की मोबाइल की स्क्रीन को छूने की कोशिश करेगा तो वह नहीं खुलेगी आैर उसकी पहचान हो जाएगी।
 
कोर्इ भी व्यक्ति आपकी लिखावट की केवल दो ही डायमेंशन में नकल कर सकता है। वह तीसरे आैर चौथे डायमेंशन के पैरामीटर को नहीं चुरा सकता है। स्क्रीन पर एप्लार्इ किया जाने वाला दबाव तीसरा डायमेंशन है वहीं स्वाइप मोशन पूरा करने के लिए लिया जाने वाला समय चौथा डायमेंशन है। मैंड्रेक हैंडराइटिंग आॅथेंटिकेशन साॅफ्टवेयर किसी भी लिखावट को तीसरे आैर चौथे डायमेंशन में ट्रैक करता है।
 
Advertising