फेसबुक का यह फीचर गुमशुदा बच्चों को ढूंढ़ने में करेगा मदद

Thursday, May 28, 2015 - 01:26 PM (IST)

नई दिल्लीः सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक को अब तक आप केवल चैटिंग, कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग जैसे फीचर्स के लिए ही इस्तेमाल करते हैं। अब फेसबुक ने "Amber Alert" (अंबर अलर्ट) नामक एक ऐसा फीचर लांच किया है जिसके जरिए आप गुमशुदा बच्चों को ढूंढ़ने में मदद मिल सकती है।  
 
फेसबुक पुलिस की मदद के लिए ये फीचर लेकर आया है। इस फीचर के मुताबिक जब कोई बच्चा गुम हो जाएगा, तो उसकी फोटो और कुछ जानकारी को फेसबुक पर पोस्ट किया जाएगा। ये पोस्ट उस विशेष क्षेत्र में ही की जाएगी। जिससे अगर किसी ने उस बच्चे को देखा है तो वे उसे ढूंढ़ने में पुलिस की मदद कर पाएगा। इस पोस्ट को आप आगे शेयर भी कर सकते हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पोस्ट पहुंचे और गुमशुदा बच्चे का पता चल सके। ये फीचर फिलहाल कनाडा में लांच हुआ है।
 
गुमशुदा बच्चे का नोटिफिकेशन आपको न्यूजफीड में दिखाई देगा और ये केवल उसी क्षेत्र में दिखाया जाएगा, जहां बच्चा गुम हुआ था। अगर बच्चा ओट्टावा में गुम हुआ है तो टोरेंटो के लोगों को इस बारे में मैसेज नहीं दिखेगा। आपको बता दें कि जनवरी में ऐसा ही अंबर एलर्ट अमरीका में भी लांच किया गया था, जो काफी सफल भी रहा था। इससे एक 2 साल के बच्चे को खोजने में मदद मिली थी।
Advertising