व्यक्ति की मदद के बिना उड़ने वाला ड्रोन

Wednesday, May 27, 2015 - 06:54 PM (IST)

वाशिंगटन: वैज्ञानिकों ने एक एेसी ड्रोन प्रणाली विकसित की है जिसका संचालन बिना किसी जीपीएस संकेत या किसी प्रशिक्षित व्यक्ति की मदद के बिना किया जा सकेगा। मेक्सिको के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स, ऑप्टिक्स एंड इलेक्ट्रॉनिक्स (INOE) के जोस मार्टिनेज कारंजा ने बिना किसी मदद के उडऩे वाले इस ड्रोन को नियंत्रित और उसके परिचालन की परिकल्पना की।

मार्टिनेज ने एक नई प्रणाली की संरचना तैयार की है। इस प्रणाली में वाहन की स्थिति और दिशा की जानकारी के लिए ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) से निर्भरता खत्म हो जाएगी। इसके स्थान पर एक्सलरोमीटर, गायरोस्कोप या कैमकार्डर जैसे कम खर्च वाले सेंसरों का प्रयोग किया जा सकता है। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि मुख्य लक्ष्य GPS के इस्तेमाल से बचना था। इसके स्थान पर दृश्य की जानकारी के लिए वाहन पर वीडियो कैमरे का प्रयोग कर एक एेल्गोरिथम के जरिये ड्रोन को उड़ाते समय इससे मिलनी वाली जानकारी का प्रयोग करना था।

इस अनुसंधान का लक्ष्य एेसी प्रणाली के विकास का था जो बाह्य वातावरण में उड़ सके। एेसे ड्रोन का प्रयोग उन स्थानों पर किया जा सकेगा जहां कोई जीपीएस संकेत काम नहीं करता है और जहां सीमित कंप्यूटेशनल क्षमता हो। इसको जमीन से नियंत्रण करने वाला सॉफ्टवेयर का विकास भी कर लिया गया है।

Advertising