सावधान! व्हॉट्सएप्प का यह फेक मैसेज आपको भी आ सकता है

Sunday, May 24, 2015 - 11:32 AM (IST)

नई दिल्लीः आपको याद होगा कि व्हॉट्सएप्प पर वॉयस कॉलिंग फीचर आने से पहले ही कई फेक इंविटेशन मैसेजेज आने लगे थे। व्हॉट्सएप्प ने अभी वीडियो कॉल फीचर अभी रिलीज नहीं है लेकिन स्पेमर्स ने अपना लोगों को यह फीचर एक्टिवेट करने के मैसेज करके अपना धंधा करना शुरू कर दिया है। 

यह मैसेज इतना ऑथेंटिक लगता है कि यूजर भी इस पर विश्वास कर लेते और जल्दी से यह सर्विस एक्टिवेट करने के चक्कर में वो करते चले जाते हैं वो मैसेज में बताता जाता है। इस तरह के फेक इंविटेशन मैसेजेज के जरिए किसी वैबसाइट के हिट्स बढ़ाने का काम होता है जिसके चलते मैसेज जनरेट करने वालों को पैसा मिलता है। 

स्मार्टफोन में व्हॉट्सएप्प वीडियो कॉल फीचर एक्टिवेट करवाने वाले फेक मैसेज में स्टेप बाय स्टेप दिए गए निर्देश व शर्ते पूरी करने के लिए कहा जाता है। इसके बाद मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जाता है और एग्री कंटीन्यू बटन पर Click करने के कहा जाता है।

यूजर जैसे ही अपना मोबाइल नंबर डालकर एग्री कंटीन्यू बटन पर क्लिक करता है वर्किंग प्रोसेस दिखने लगती है जिससें वो समझता है सर्विस एक्टिवेट हो रही है लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं। 

वर्किंग प्रोसेस पूरी होते ही विंडोज ओपन होती है जिसमें कहा जाता है आपकी व्हॉट्सएप्प सर्विस एक्टिवेट हो चुकी है लेकिन इसे प्रूव करने के लिए नीचे दिए गए 2 स्टेप और फोलो करने होंगे। यहीं से यह फेक इंविटेशन मैसेज अपना असली कमाल दिखाता है। इसमें कहा जाता है। इसमें इनवाइट बटन पर क्लिक करवाकर यूजर को अपने 10 व्हाट्सएप्प फ्रेंड्स और 3 ग्रुप्स को इंविटेशन मैसेज भेजने के लिए कहा जाता है।

सारे स्टेप पूरे करने के बाद फेक मैसेज यह बताता है कि आपका एक्टिवेशन पूरा हो चुका है। अब यूजर वेरिफिकेशन पर क्लिक करें लेकिन उस पर क्लिक करने के बाद भी यह सर्विस एक्टिवेट नहीं होती।

Advertising