आयरन मैन के अवतार में लांच होगा सैमसंग गैलेक्सी S6 एज

Monday, May 18, 2015 - 02:58 PM (IST)

नई दिल्लीः साउथ कोरिया की मोबाइल निर्माता कंपनी सैमसंग ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी S6 एज को आयरन मैन के अवतार में लांच करने जा रही है। ट्विटर अकाउंट के माध्यम से फोटो शेयर करते हुए कंपनी ने यह जानकारी दी है। 
 
बता दें कि सैमसंग ने एवेंजर्स फिल्म बनाने वाल कंपनी Marvel के साथ साझेदारी की है। यह पहली बार नहीं हूआ है कि कंपनी किसी फिल्म की थीम में स्मार्टफोन को लांच करने जा रही है। इसके पहले सैमसंग ने गैलेक्सी नोट 4 के लिए एवेंजर्स के फोन केस लांच किए थे। 
 
आयरन मैन के दीवानों को इस फोन को खरीदने के लिए कंपनी की तरफ से नेक्स्ट अनाउंसमेंट का इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि कंपनी ने फोन के कीमत और लॉन्चिंग डेट के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी है।
 
सैमसंग गैलेक्सी S6 एज के फीचर्स पर एक नजर :-  

Screen and Design:
‘फुल मेटल एंड ग्लास डिजाइन’ के साथ आने वाला ये फोन, गजब का दिखता है। इस स्मार्टफोन की 5.1 इंच डुअल कर्व्ड स्क्रीन है। इस तरह की स्क्रीन वाला सैमसंग का ये पहला सेट है। इस फोन के दोनों तरफ Curved ग्लास डिस्पले दिया गया है। जिसे यूजर अपनी सहूलियत के हिसाब से अलग अलग तरीके से कस्टमाइज कर सकता है।
 
Operating system:
सैमसंग गैलेक्सी S6 एज एंड्रॉइड के वर्जन 5.0 लॉलीपॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा।
 
Camera: 
इस स्मार्टफोन में 16 मैगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। फोन का कैमरा ऑलवेज ऑन स्टैंडबाय मोड पर रहेगा। स्क्रीन पर डबल क्लिक करते ही कैमरा खुल जाएगा। फ्रंट कैमरा 5 मैगापिक्सल F1.9 लेंस का है, जो 60 प्रतिशत ज्यादा लाइट देता है और इससे लो लाइट में बेहतर फोटोग्राफी की जा सकती है। इसके अलावा, रियर टाइम HD वीडियो रिकॉर्डिंग फ्रंट कैमरा में भी है जो दुनिया में पहला है।
 
Battery:
गैलेक्सी S6 एज में 2550 mAh बैटरी है। कंपनी के अनुसार, ये वाई-फाई नेटवर्क पर 12 घंटों का टॉकटाइम देती है। इसके अलावा, 4G पर 11 घंटों का। ये बैटरी म्यूजिक प्लेबैक पर 49 घंटे काम करती है और वीडियो प्लेबैक पर 13 घंटे।
 
Display and Protection:
इस स्मार्टफोन में 5.1 इंच की सुपर AMOLED स्क्रीन दी गई है। इस फोन में Quad-HD डिस्प्ले दिया गया है। ये स्क्रीन HD से चार गुना बेहतर स्क्रीन दी गई है। साथ ही, फोन में 577 पिक्सल प्रति इंच की डेन्सिटी दी गई है। जितनी ज्यादा पिक्सल डेन्सिटी होती है, स्क्रीन क्वालिटी उतनी ही बेहतर होती है।
 
कंपनी के मुताबिक Galaxy S6 Edge में इस्तेमाल किया गया ग्लास, 800 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर मोड़ा गया है। स्क्रीन को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 का प्रोटेक्शन दिया गया है। साथ ही, फोन के चारों और दी गई मेटल फ्रेम भी इस बार इस फ्लैगशिप फोन को ‘प्रीमियम’ लुक दे रही है।
 
Processor and RAM:
सैमसंग का ये फोन बहुत पावरफुल है। कंपनी ने इस फोन में 64 बिट आर्किटेक्चर वाला प्रोसेसर लगाया है। इस फोन में गेमिंग और मल्टीटास्किंग बहुत अच्छे से की जा सकती है। इस फोन में तेज प्रोसेसर दिया गया है। 
 
ग्राफिक्स के लिए इस फोन में Mali-T760 ग्राफिक्स कार्ड दिया गया है। ये 64 बिट आर्किटेक्चर वाला फोन है जो गैलेक्सी नोट 4 से 20 प्रतिशत तेज काम करता है। इस फोन में DDR 4 रैम दिया गया है, जो नोट 4 से 80 प्रतिशत तेज मल्टीटास्किंग में हेल्प करता है। मल्टीटास्किंग के लिए 3GB रैम दी गई है।
 
Advertising