ऑनलाइन धोखाधड़ी : इन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं हैकर

Tuesday, May 05, 2015 - 12:48 AM (IST)

स्मार्टफोन व पीसी पर इंटरनेट का इस्तेमाल कई कारणों से होता है जिनमें मुख्य है सोशल वेबसाइट्स का प्रयोग, ई-शॉपिंग और नेट सर्फिंग। मगर कई बार इंटरनेट इस्तेमाल करते समय कुछ लोग धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि अनजाने में ऐसी गलती हो जाती है जिससे हैकर या अन्य को आॅनलाइन धोखाधड़ी करने का मौका मिल जाता है। एक नजर ऐसे ही तरीकों पर ताकी न होना पड़े ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार :-

आकर्षक विज्ञापन
कई बार किसी वेबसाइट को खोलने पर ऐसी एड दिखाई देती है जो यूजर को आकर्षित करती है। इस एड में महंगी वस्तु बहुत सस्ते में बेची जा रही होती है। ऐसी एड्स कई बार आपको गलत वस्तु या फोन व पीसी में मालवेयर इंस्टाल कर देती है जो जानकारी को निजी नहीं रहने देता।

क्रेडिट कार्ड
अगर किसी व्यक्ति द्वारा यह कहते हुए क्रेडिट कार्ड की जानकारी मांगी जाए कि मैं बैंक से बोल रहा हू तो उसे अपने अकाउंट की निजी जानकारी देने से पहले सोच लें या फिर उसे यह जानकारी न देते हुए बैंक जानकर इस बात की पुष्टी कर लें की बैंक ने आपसे जानकारी मांगी है या नहीं। क्योंकि कई बार कुछ लोग आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेकर बैंक खाता साफ कर देते हैं।

थर्ड पार्टी एप्स  
इंटरनेट इस्तेमाल करते समय थर्ड पार्टी एप्स से सावधान रहना चाहिए। कई बार स्‍मार्टफोन और टैबलेट पर थर्ड पार्टी एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल से निजी जानकारी हैकरों तक पहुंच जाती है और धोखाधड़ी होने का संयोग बन जाता है। इसलिए एप्स इंस्टाल करते वक्त स्मार्टफोन के ऐप स्टोरज का इस्तेमला करें।

वर्चुअल कीबोर्ड
बैंक या फिर पेमेंट करने वाली अधिक्‍तर साइटों में वर्चुअल कीबोर्ड का ऑप्‍शन होता है। जितना हो वर्चुअल कीबोर्ड का ही प्रयोग करें क्योंकि यह तरीका सबसे सेफ है।

Advertising