नेपाल की मदद के लिए आगे आया Google, लांच किया Person Finder

punjabkesari.in Saturday, Apr 25, 2015 - 10:50 PM (IST)

शनिवार को नेपाल में आए 7.9 तीव्रता वाले भूकंप ने नेपाल के साथ पूरे उत्तर भारत को हिलाकर रख दिया है। इस तकलीफ की घड़ी में एक ओर जहां दुनिया के सभी देश हर तरह ती मदद करने को तैयार हैं तो दूसरी तरफ इंटरनेट की दुनिया का मशहूर सर्च इंजन गूगल ने भी नेपाल की मदद के लिए Person Finder सर्विस की शुरूआत की है। इसके द्वारा भूकम्प की त्रासदी में फंसे लोगों की स्थिति के बारे में पता किया जा सकता है। साथ ही यह वेब एप्लीकेशन लोगों को भूकम्प से जुड़े सूचनाओं को भी इकट्ठा करने में मदद कर सकता है।

यह एप्लीकेशन दो चरणों में काम करती है पहला ''I''m looking for someone'' (मैं किसी को ढूंढ रहा हूं) और दूसरा ''I have information about someone'' (मुझे किसी के बारे में सूचना चाहिए)। अगर कोई व्यक्ति इस त्रासदी में फंसा हुआ हैं और आपको उनकी जानकारी चाहिए तो ''I''m looking for someone'' (मैं किसी को ढूंढ रहा हूं) में जाकर उस व्यक्ति का नाम लिख सकते हैं। इसी तरह अगर किसी के परिजन की सुरक्षा के बारे में अगर उन्हें सूचना चाहिए तो ''I have information about someone'' (मुझे किसी के बारे में सूचना चाहिए) टूल में जाकर अपने परिजन का नाम लिखना पड़ेगा।

गौरतलब है कि यह टूल अंग्रेजी और नेपाली दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। यहां यह जानना भी जरूरी है कि इस टूल का उपयोग भारत के जम्मू-कश्मीर व उत्तराखंड में आई त्रासदी के दौरान भी किया जा चुका है। साथ ही इसके उपयोग से उन घटनाओं के दौरान भी लोगों को काफी सुविधा हुई थी और इसके चलते कई लोगों की जान बचाई गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News