नॉर्वे में FM Radio पर पूर्णविराम!

Monday, Apr 20, 2015 - 01:20 AM (IST)

नॉर्वे के कल्चर मिनिस्टर ने घोषणा की है कि एक राष्ट्रीय एफएम रेडियो की शुरूआत 2017 में होगी जोकि परंपरागत रेडियो से अलग डिजीटल रेडियो होगा। यानि अब पूराने रेडियो के अंत का युग आ गया है।

Radio.no के अनुसार डिजिटल आॅडियो ब्राडकास्टिंग (DAB) नॉर्वेजियन के श्रोताओं को एक ऐसा रेडियो उपलब्ध करवाएगा जो पूराने रेडियो से बिलकुल ही अलग होगा और इसमें नार्वे के सभी क्षेत्रों में 22 राष्ट्रीय चैनलों के साथ प्रसारण संभव हो पाएगा। साथ ही यह मौजूदा एफएम रेडियो से अलग होगा। एक सर्वे के मुताबिक अभी नॉर्वे में 56% लोग डिजीटल रेडियो का उपयोग प्रतिदिन कर रहे हैं। यहां गौरतलब है कि नॉर्वे विश्व का पहला ऐसा देश है जहां एफएफ स्विच आफ नाम का डिजीटल रेडियो उपलब्ध है और यूरोप व उत्तर पूर्व एशिया में भी DAB को अपनाने का काम जारी है।

DAB की शुरूआत करते हुए नॉर्वे ब्राडकासिंट कार्पोरेशन के मुखी Thor Gjermund Eriksen ने कहा था कि आज का दिन रेडियो प्रेमियों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। रेडियो के श्रोताओं को अच्ची क्वालिटी व तरह-तरह की पसंद के रेडियो प्रोग्राम देने के लिए मंत्री के फेसले का वह स्वागत करते हैं। गौरतलब है कि एफएम, रेडियो को 1933 के दौरान पेटेंट किया गया था और पिछले 100 सालों से यह लोगों के बीच काम कर रहा है। DAB के अाने से एफएम पर पूरी तरह से पूर्णविराम लग जाएगा।

Advertising