बजट स्मार्टफोन खरीदते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

Saturday, Apr 18, 2015 - 08:00 PM (IST)

बजट स्मार्टफोन कैटेगरी में बहुत से स्मार्टफोन लांच हो रहे हैं। यदि आप बजट स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे है या खरीदने जा रहे है तो कुछ बातों का ध्यान रखने की जरुरत है। आईए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातों के बारे में जो बजट फोन खरीदते वक्त आ सकती हैं आपके काम :-

1. हाई एंड स्मार्टफोन से तुलना
बजट स्मार्टफोन खरीदने समय किसी हाई एंड स्मार्टफोन से उस स्मार्टफोन के फीचर की तुलना न करें। क्योंकि बजट स्मार्टफोन हाई एंड स्मार्टफोन जैसी परफॉरमेंस नहीं दे पाते। हालांकि श्याओमी रेडमी नोट और यू यूरेका जैसे स्मार्टफोन इस मामले में थोड़े अलग हैं। ये बजट कैटेगरी में आते हुए भी बेहतरीन फीचर और अच्छी परफॉरमेंस दे देते हैं।

2. फीचर्स को दो बार जांच लें
कई बार कंपनी सस्ते स्मार्टफोन से कई फीचर्स को कम कर देती हैं जिनके बारे में आप ज्यादातर ध्यान भी नहीं देते। जैसे 4GB इंटरनल स्टोरेज लिखी होती है और मिलती 2GB है। इसके अलावा स्क्रीन का रेसोलुशन भी कम होता है। इसलिए बजट स्मार्टफोन खरीदने से पहले पहले फोन के फीचर्स डबल जांच कर लें।

3. हार्डवेयर पर ध्यान
स्मार्टफोन की खरीदते समय हार्डवेयर की जांच जरूर कर लें। कहीं ऐसा न हो बजट स्मार्टफोन की कीमत पर फोन में एंट्री लेवल स्मार्टफोन वाला हार्डवेयर दिया हो। बजट स्मार्टफोन कीमत पर आजकल आॅक्टा कोर प्रोसेसर उपलब्ध है। इसके अलावा यू यूरेका जैसे स्मार्टफोन में तो रैम भी 2GB तक की मिल जाती है और साथ ही बेहतर इंटरनल स्टोरेज के साथ एसडी कार्ड स्टोरेज भी।

4. ओएस वर्जन की जांच
स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाले मुख्य आॅप्रेटिंग सिस्टम में एंड्रायड, विंडोज और ब्लैकबेरी शामिल है। फोन को खरीदने से पहले एक बार जरूर जांच लें कहीं फोन पुराने वर्जन पर तो नहीं चल रहा। इसके अलावा यह पड़ताल भी कर लें कि फोन नए वर्जन पर अपडेट होगा या नहीं।

5. बिक्री के बाद समर्थन
कई स्मार्टफोन के साथ आपको एक साल की वारंटी मिलती है। परंतु अगर उस कंपनी का सर्विस सेंटर ही आपके शहर में न हो तो फोन में खराबी आने के वक्त परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए फोन खरीदते वक्त कंपनी की वेबसाइट पर जाकर सर्विस सेंटर के बारे में जांच लें।

Advertising