बैटरी जो 60 सेकेंड में चार्ज कर देगी आपका स्मार्टफोन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2015 - 11:47 PM (IST)

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी बैटरी बनाई है जो इतनी जल्दी से चार्ज हो जाती है कि आप शायद इस बात पर यकीन ही न करें। यह नई बैटरी आपका समय बचाने में बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। क्योंकि यह नई बेंडएबल बैटरी स्मार्टफोन को 60 सेकेंड में चार्ज कर देगी।

Stuff.co.nz की रिपोर्ट के अनुसार स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने लचीली, उच्च प्रदर्शन वाली अल्युमीनियम बैटरी बनाई है जो 1 मिनट में चार्ज हो जाती है। यह बैटरी उतने समय में इतनी बिजली खिंच लेता है जिससे आपका स्मार्टफोन, लैपटॅाप और टैबलेट चार्ज हो सके।

अगर आईफोन 6 को पूरी तरह से चार्ज होने में 2 घंटे तक का समय लगता है तो इस बैटरी को फोन में लगाने से 60 सेकेंड का समय लगेगा। रिपोर्ट के अनुसार नई बेंडएबल बैटरी लिथियम आयन बैटरी से 7 गुणा ज्यादा चल सकती है और आम बैटरी जो 1,000 बार चार्ज होती है इसे 7,500 बार चार्ज किया जा सकता है।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में केमिस्ट्री के प्रोफेसर Hongjie Dai के अनुसार बैटरी में वह सारा कुछ है जिसके बारे में लोग पहले सपना देखते थे। उदाहरण के तौर पर यह ज्यादा हमंगी नहीं है, सुरक्षित है, तेज चार्ज हो जाती है और इसकी लाइफ भी ज्यादा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News