चाहिए फ्री में विंडोज 10 तो पढ़ें ये खबर

Thursday, Mar 19, 2015 - 04:01 PM (IST)

नई दिल्लीः माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने हाल ही में यह फैसला किया है कि सभी विंडोज़ यूज़र्स को विंडोज़ 10 का अपग्रेड अब फ्री मिलेगा। वह भले ही जेनुइन कॉपी वाली विंडोज़ चला रहे हों या पाइरेटेड। माइक्रोसॉफ्ट का यह कदम काफी हैरान कर देने वाला है।
 
माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम युनिट चलाने वाले टेरी मायरसन ने चीन के शेंजेन में WinHEC टैक्नॉलजी कॉन्फ्रेंस ने इस प्लान का खुलासा किया। उन्होंने ने कहा, '' चीन के अरबों विंडोज़ यूज़र्स के पीसी पर विंडोज़ का लीगल सॉफ्टवेयर पहुंच जाएगा।''
 
उन्होंने ने कहा, ''हम सभी क्वॉलिफाइड पीसी को, चाहे वे जेनुइन हों या नॉन जेनुइन, विंडोज़ 10 के लिए अपग्रेड दे रहे हैं। हमारा प्लान दरअसल चीन के अरबों विंडोज़ यूज़र्स के साथ री-एंगेज होने का है।''
 
मायरसन ने यह भी कहा कि विंडोज़ 10 इन गर्मियों में ग्लोबली रिलीज़ कर दिया जाएगा। पहली बार माइक्रोसॉफ्ट ने इसके रिलीज़ का कोई तय समय बताया है।
 
माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि जनवरी में वह विंडोज़ 7 या उससे ऊपर के वर्शन यूज़ कर रहे पीसी को विंडोज़ 10 अपग्रेड उपलब्ध करवाएगा या बाद में यूजर्स को रोकने और नुकसान की भरपाई करने के लिए ऑफिस जैसी सर्विसेज को इंटरनेट पर बेचेगी।
 
मायरसन ने बताया, माइक्रोसॉफ्ट दुनिया के सबसे बड़े पीसी मेकर लेनोवो ग्रुप लिमिटेड के साथ मिलकर चीन में मौजूदा विंडोज़ यूजर्स को विंडोज़ 10 रोलआउट करने पर काम कर रहा है। वह सिक्यॉरिटी कंपनी Qihoo 360 टैक्नॉलजी कंपनी और चीन की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कम्पनी टेनसेंट होल्डिंग्स लिमिटेड के जरिये विंडोज़ 10 ऑफर करने पर विचार कर रहा है। टेनसेन्ट होल्डिंग्स लिमिटेड स्मार्टफोन्स और पीसी के लिए अपनी पॉप्युलर QQ गेमिंग और मेसेजिंग सर्विस का विंडोज़ 10 ऐप बनाएगी। QQ के 800 मिलियन से ज्यादा यूज़र्स हैं।
 
लेनोवो ने एक स्टेटमेंट में कहा कि वह चाइना मोबाइल के ज़रिए विंडोज़ पर चलने वाले फोन्स बनाएगी और साल के अंत तक उन्हें लाएगी।
माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी कहा है कि वह चाइनीज़ हैंडसेट मेकर श्याओमी टैक्नॉलजी कम्पनी लिमिटेड के साथ मिलकर काम कर रही है और उसके कुछ कस्टमर्स को स्मार्टफोन पर विंडोज़ 10 का टेस्ट वर्शन ऑफर करेगी।
Advertising