जांच एजैंसियों ने कहा, बंद करो Wephone App

Friday, Mar 06, 2015 - 04:13 AM (IST)

जालंधर (डिजिटल डैस्क): आपराधिक मामलों की जांच करने वाली खुफिया एजैंसियों ने सरकार से Wephone App पर रोक लगाने की मांग की है। इस बारे में खुफिया एजैंसियों ने दूरसंचार मंत्रालय को लिखकर इस एप के नुक्सान बारे बताया है।

दरअसल यह एप डाऊन लोड करने पर मोबाइल फोन यूजर की Location को ट्रेस करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि यह फोन पर होने वाली काल को विदेशी सर्वर पर Transfer कर देता है जिससे फोन करने वाले की लोकेशन का पता नहीं चल पाता है। खुफिया एजैंसियों का तर्क है कि आपराधिक तत्व इसका गलत इस्तेमाल कर जांच एजैंसियों को धोखा दे सकते हैं और आसानी से गिरफ्तारी से बच सकते हैं।

दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने लोकसभा में कहा कि दूरसंचार विभाग को जांच एजैंसियों द्वारा जांच एजैंसियों ने कहा, बंद करो Wephone App को प्रतिबंधित करने की गुजारिश की गई है। प्रसाद ने  कहा कि दूरसंचार विभाग ने एक तकनीकी कमेटी का गठन किया था जिसकी जांच में पाया गया कि Wephone App के जरिए मोबाइल फोन और कम्प्यूटर जांच के दायरे से बच सकते हैं। कमेटी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि यह मामला इलैक्ट्रानिक और इंफार्मेशन टैक्रोलॉजी विभाग के संयोजक के समक्ष उठाया गया है और इस तरह के एप्लीकेशन को Block करने की सिफारिश की गई है।

हालांकि जांच एजैंसियों द्वारा एप पर रोक लगाने की मांग की सरकार ने पुष्टि की है लेकिन इसे बंद करने की सिफारिश पर फिलहाल अमल की पुष्टि नहीं हुई है।

Advertising