Facebook का यह नया फीचर बचाएगा सुसाइड से

Friday, Feb 27, 2015 - 12:03 PM (IST)

नई दिल्लीः सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक अरबों यूजर्स को आपस में जोड़े रखती है। फेसबुक ने सूइसाइडल कॉन्टेंट को फैलने से रोकने के लिए 2011 में एक फीचर भी निकाला था। अब इस दिशा में एक और बड़ा कदम उठाते हुए फेसबुक ने लोगों को सुसाइड कमिट करने से रोकने के लिए नया टूल लांच किया है।

इस हफ्ते से फेसबुक हर पोस्ट में एक नया ऑप्शन रोल आउट करने जा रही है जिससे यूजर्स उन पोस्ट्स को फ्लैग कर सकेंगे जिनसे उन्हें लगता हो कि उनका कोई फेसबुक फ्रेंड खुद को हानि पहुंचाना चाहता है। यूजर्स हर स्टेटस के ऊपर दाईं तरफ दिए ऐरो को क्लिक कर ''रिपोर्ट पोस्ट'' का ऑप्शन खोलेंगे। जब वह व्यक्ति अगली बार लॉग इन करेगा, तो फेसबुक उसकी मदद के लिए उसे उससे जुड़े लोगों से संपर्क करवा कर, किसी दोस्त से बात करने का सजेशन देकर या उन्हें सुसाइड हैल्पलाइन का कॉन्टैक्ट नंबर देकर उनकी मदद करने की कोशिश करेगी।

फेसबुक ने इसके लिए फोरफ्रंट, नाउ मैटर्स नाउ, द नैशनल सुसाइड प्रिवेंशन लाइफलाइन और सेव डॉट ऑर्ग जैसी मानसिक स्वास्थ्य संबंधी संगठनों से हाथ मिलाया है। सबसे पहले यह फीचर अमरीका में उपलब्ध करवाया जाएगा और अगले 2-3 महीनों में उसे दुनियाभर के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा। दुनिया के दूसरे हिस्सों के लिए फेसबुक ने इस टूल को इम्प्रूव करने का भी वादा किया है।

Advertising