चेन्नई में 20,000 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा नया हवाईअड्डाः स्टालिन

Tuesday, Aug 02, 2022 - 05:28 PM (IST)

चेन्नई, दो अगस्त (भाषा) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने चेन्नई में दूसरा हवाईअड्डा यहां के परन्दुर इलाके में 20,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाने की घोषणा मंगलवार को की।

स्टालिन ने एक बयान में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इस नए हवाईअड्डे की वार्षिक क्षमता 10 करोड़ यात्रियों के संचालन की होगी। इसमें दो हवाईपट्टी, टर्मिनल इमारत, टैक्सी-मार्ग और कार्गो टर्मिनल होंगे।

स्टालिन ने कहा, ‘‘नए हवाईअड्डे के लिए योजना अनुमान को विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा। वैसे शुरुआती अनुमान के तौर पर इस पर करीब 20,000 करोड़ रुपये की लागत आ सकती है।‘
उन्होंने कहा कि द्रमुक सरकार की तरफ से चेन्नई में नए हवाईअड्डे की निर्माण परियोजना को हरी झंडी दिखाने से राज्य की वृद्धि का एक आधार तैयार होगा। यह तमिलनाडु को एक लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में भी एक बड़ा कदम साबित होगा।

चेन्नई में स्थित मौजूदा हवाईअड्डा सालाना 2.2 करोड़ यात्रियों को संभाल सकता है। विस्तार कार्य पूरा होने पर इसकी क्षमता बढ़कर सालाना 3.5 करोड़ यात्री हो सकती है।

हालांकि स्टालिन ने यह साफ किया है कि नया हवाईअड्डा बन जाने के बावजूद मौजूदा हवाईअड्डा भी पहले की तरह सक्रिय बना रहेगा। दोनों हवाईअड्डे एक साथ संचालित होने से हवाई परिचालन काफी सुगम हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि नए हवाईअड्डे के लिए चिह्नित जगह की मंजूरी का प्रस्ताव जल्द ही केंद्र को भेजा जाएगा और मंजूरी मिलते ही भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising